IPCC की रिपोर्ट में चेतावनी,  भारत पर मंडरा रहा गर्म हवाओं का खतरा

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 11:13 AM (IST)

नागपुरः क्लाइमेट चेंज पर इंटरगवर्नमेंटल पैनल (IPCC) की ओर से जलवायु परिवर्तन पर दुनिया की सबसे बड़ी रिपोर्ट जारी की गई है। IPCC की रिपोर्ट में भारत के लिए बड़ी चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर दुनिया का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ता है तो भारत को जानलेवा गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि इससे पहले 2015 में गर्म हवाएं चली थीं जिसमें कम से कम 2500 लोग मारे गए थे।
PunjabKesari
क्लाइमेट साइंस वेबसाइट CarbonBrief की एक स्टडी के मुताबिक भारत के चार बड़े मेट्रोज-दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता का औसत तापमान पिछले 147 वर्षों के दौरान एक डिग्री या इससे ज्यादा बढ़ा है। वहीं रिपोर्ट में कहा गया कि औसत वैश्विक तापमान 2030 तक 1.5 डिग्री (प्री-इंडिस्ट्रियल लेवल से अधिक) के स्तर तक पहुंच सकता है जोकि जानलेवा साबित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि इस साल दिसंबर में पोलेंड में क्लाइमेंट चेंज पर एक बैठक होने जा रही है जिसमें इस रिपोर्ट पर चर्चा होगी।
PunjabKesari
कोलकाता-कराची को सबसे अधिक खतरा
IPCC की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय उपमहाद्वीप में कोलकाता और पाकिस्तान के कराची में गर्म हवाओं का सबसे अधिक खतरा है। रिपोर्ट में कहा गया कि इन दोनों की स्थिति 2015 के जैसी हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News