झांसी में पीएम मोदी सेना को सौंपेगे स्वदेशी LCH हेलिकॉप्टर, खासियत जानकर आपका सीना हो जाएगा गर्व से चौड़ा

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश के झांसी शहर में देश को रक्षा क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए भारतीय सेना को स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर सौंपेंगे। पीएम मोदी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिडेट (HAL) द्वारा निर्मित एलसीएच हेलिकॉप्टर भारतीय सेना को आधिकारिक तौर पर सौंपेंगे। हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) की तरफ से भारतीय वायुसेना और सेना के लिए बनाए गए ये सबसे हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) की इस समय खासी चर्चा है।

दुनिया का सबसे हल्‍का अटैक हेलीकॉप्‍टर
एलसीएच को एचएएल की तरफ से डिजाइन और डेवलप किया गया है। इसे दुनिया का सबसे हल्‍का अटैक हेलीकॉप्‍टर करार दिया जा रहा है। एलसीएच का वजन 5.5 टन है। एचएएल ने इसे खास जरूरतों को पूरा करने के मकसद से डिजाइन किया है। भारतीय सेनाएं इसे 12,000 फीट की ऊंचाई पर भी ऑपरेट कर सकती हैं। इसकी महत्वता तो वर्ष 1999 के कारगिल वॉर के समय से महसूस की जाती रही है। उस समय दुश्‍मन ऊंचाई पर था तो देश को लाइट कॉम्‍बेट हेलीकॉप्‍टर की कमी शिद्दत से महसूस हुई थी। तभी से एलसीएच की जरूरत को समझा गया था।

गजब की टेक्नाेेलॉजी से युक्त  
2006 में एचएएल ने इन्हें बनाने की योजना की घोषणा की। यह चार हवा से हवा मारक मिसाइलों या चार 70 या 68 एमएम रॉकेट ले जाने के लिये उपयुक्त होगा। इसमें अग्रेषित इन्फ्रारेड सर्च, सीसीडी कैमरा और थर्मल दृष्टि और लेजर रेंज फाइंडर भी होगा। इसमें उड़ान गोपनीयता की विशेषता, नाइट ऑपरेशन और दुर्घटना से बचने की गजब की क्षमता है। इसे उड़ते हवाई लक्ष्य भेदन, दुश्मन वायु सेना के विनाश, पैदल सेना को मारने और टैंक रोधी भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके हथियार उच्च ऊंचाई पर भी काम कर सकेंगे।

पिछले वर्ष लद्दाख में हुआ था तैनात
पिछले साल सितंबर महीने के दौरान जब चीन के साथ टकराव की स्थिति निर्मित हो गई थी, तब आईएएफ ने दो ऐसे लाइट कॉम्‍बेट हेलीकॉप्‍टर्स को लद्दाख में तैनात किया था। इन हेलीकॉप्‍टर्स ने लेह में कई सॉर्टीज को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था। एलसीएच साल 2015 में अपने ट्रायल के दौरान 25,000 से लेकर 20,000 फीट तक ऊंचाई के स्‍तर तक जा चुका है। एलसीएच किसी भी मौसम में अपनी निर्धारित गतिशीलता के साथ आसमान में दुश्‍मनों पर नजर रख सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News