सर्वे में खुलासा- भविष्य में लोग इन दो वजहों से ही करना चाहते है हवाई सफर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 03:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भविष्य में लोग मुख्य रूप से काम के सिलसिले में या अपने परिजनों एवं मित्रों से मिलने के लिए यात्रा करेंगे। विमानन कंपनी इंडिगो ने दिसंबर में 23,000 यात्रियों पर किए सर्वेक्षण के बाद यह दावा किया है। सर्वेक्षण मंगलवार को जारी किया गया, जिसमें कहा गया है, ‘‘दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलना (46 प्रतिशत) और कारोबार (29 प्रतिशत) यात्रा का अहम कारण होंगे। इसके बाद, लोग आराम (9 प्रतिशत) और छुट्टियां (7 प्रतिशत) बिताने के लिए यात्रा करेंगे।'' सर्वेक्षण के अनुसार, 69 प्रतिशत यात्रियों ने कहा कि वे आगामी तीन महीने में फिर से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। जून में किए गए सर्वेक्षण में यह आंकड़ा 54 प्रतिशत था।

 

सर्वेंक्षण में भाग लेने वाले 47 प्रतिशत लोग भविष्य में अकेले यात्रा करना चाहते हैं और 43 प्रतिशत लोग परिवार के साथ यात्रा करना चाहते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, 55 प्रतिशत लोग एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए हवाई यातायात को सबसे सुरक्षित मानते हैं, 37 प्रतिशत लोग स्वयं वाहन चलाने और आठ प्रतिशत लोग रेल यात्रा को सुरक्षित समझते हैं। इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बाउल्टर ने कहा कि इंडिगो में यात्रियों के भरोसे में 16 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जो जून में 65 प्रतिशत था और दिसंबर में 81 प्रतिशत है।''

 

भारत में दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई को घरेलू यात्री उड़ान पुन: आरंभ की गई थीं। हालांकि उस समय कुल क्षमता के केवल 33 प्रतिशत यात्रियों के साथ ही विमान संचालित करने की अनुमति थी। इस संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाकर अब 80 प्रतिशत कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News