IMD ने आज दिल्ली में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया, मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 05:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क : भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। सफदरजंग वेधशाला में दर्ज तापमान को शहर का मानक माना जाता है। आईएमडी ने बताया कि नजफगढ़ मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि दिल्ली के अन्य स्थानों में नरेला में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 46.4 डिग्री, रिज में 46.3 डिग्री और पालम में 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
कांग्रेस का भाजपा पर निशाना, कहा- मोदी है तो महंगाई है

कांग्रेस ने खाद्य वस्तुओं की कीमतों को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘‘मोदी है तो महंगाई है।'' पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास महंगाई से जुड़े संकट का कोई समाधान नहीं है। खाद्य उत्पादों की कीमतों में मामूली कमी आने से खुदरा मुद्रास्फीति मई के महीने में एक साल के निचले स्तर 4.75 प्रतिशत पर आ गई और यह भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक दायरे में बनी रही। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति में जनवरी से ही जारी गिरावट का सिलसिला मई में भी कायम रहा। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मई में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 8.69 प्रतिशत रही जो अप्रैल के 8.70 प्रतिशत से थोड़ा ही कम है। रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘मोदी है तो महंगाई है। चार महीनों से खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति 8.5 प्रतिशत से अधिक है।

महाराष्ट्र में अजित पवार के साथ रिश्ता खत्म कर सकती है बीजेपी
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ संबंध तोड़ सकती है। एक रिपोर्ट की मानें तो बीजेपी आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ मिलकर लड़ सकती है। अजित पवार ने जहां एक ओर 80 सीटों की मांग की है तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपा का बड़ा गुट अजित को महायुति में रखने का पक्षधर नहीं है। एनसीपी के साथ गठबंधन महाराष्ट्र में हार का कारण : यह बात तब सामने आई है जब आरएसएस के मुखपत्र में एक लेख में कहा गया था कि उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ गठबंधन महाराष्ट्र में भाजपा की लोकसभा चुनाव में हार का एक कारण था। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने महाराष्ट्र की 48 में से 30 सीटें जीतीं। एनडीए का हिस्सा सत्तारूढ़ महायुति को सिर्फ 17 सीटें मिलीं। 

'कांग्रेस ने फर्जी खबरें बनाने की फैक्ट्री खोल ली है', BJP का तंज
कांग्रेस की केरल इकाई की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 'मार्गदर्शक मंडल' में 'आधिकारिक रूप से' शामिल किए जाने के दावे के बाद केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने पलटवार किया और उसे 'फर्जी खबरों की फैक्टरी' करार दिया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि अगस्त 2014 में पार्टी के गठन के समय से ही मोदी और सिंह पार्टी के 'मार्गदर्शक मंडल' का हिस्सा रहे हैं। कांग्रेस की केरल इकाई ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'भाजपा की वेबसाइट के मुताबिक मोदी और राजनाथ सिंह आधिकारिक तौर पर मार्गदर्शक मंडल में प्रवेश कर गए हैं।" विपक्षी दल ने भाजपा की वेबसाइट का लिंक साझा करते हुए पूछा, ''क्या यह संकेत है कि शक्ति परीक्षण विफल होने जा रहा है और क्या यह आपदा के बाद की स्थिति को पूर्वाभ्यास है?'' केरल कांग्रेस के इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए पूनावाला ने पलटवार किया और कहा कि तथ्य यह है कि 26 अगस्त 2014 को पार्टी के 'मार्गदर्शक मंडल' में पांच भाजपा नेताओं को शामिल किया गया था। 

दिल्ली के वेलकम इलाके में अंधाधुंध फायरिंग
उत्तर-पूर्वी दिल्ली के वेलकम इलाके में तड़के पांच से छह लोगों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी किये जाने के कारण फुटपाथ पर सो रहे दो लोगों समेत कुल चार लोग गोली लगने से घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "हमें तड़के तीन बजकर दो मिनट पर पीसीआर कॉल पर जानकारी मिली कि वेलकम के शैतान चौक के पास कुछ अज्ञात लोगों ने गोलीबारी की है जिसमें चार लोग गोली लगने से घायल हो गए हैं।" घायलों में 33 वर्षीय वसीम भी शामिल है जिसके पेट और दोनों हाथों में गोली लगी है। वसीम शास्त्री पार्क पुलिस थाने का घोषित बदमाश है और उसके खिलाफ डकैती, हत्या का प्रयास, जबरन वसूली, छिनैती और आपराधिक हमले समेत 17 मामले दर्ज हैं। आसिफ (30) के दाहिने हाथ और बायीं छाती पर गोली लगी है।

NDA सरकार एक साल में गिर जाएगी : संजय सिंह
आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि केंद्र में गठबंधन सरकार एक साल से अधिक नहीं चल पाएगी और जब भी मौका मिलेगा विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' खुद को विकल्प के रूप में पेश करेगा। सिंह ने कहा कि ‘आप' ने तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अन्य सहयोगियों से अपील की है कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने सहयोगी दलों के नेता को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त नहीं करती है, तो ‘इंडिया' गठबंधन के सहयोगी दल "उन्हें समर्थन देने पर विचार करेंगे।" पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई की बैठक के लिए यहां आए सिंह ने विपक्षी नेताओं को जेल में डालने को लेकर भी भाजपा की आलोचना की। सिंह ने कहा, ‘‘आज आपने हमारे (पार्टी) प्रमुख अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया तथा सत्येंद्र जैन एवं (झामुमो के) हेमंत सोरेन को जेल में डाल दिया है। मैं भी छह महीने जेल में रहा हूं।''

26 जून को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव
नई सरकार बनने के बाद अब देश की नजर लोकसभा स्पीकर के चुनाव पर हैं। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलेगा। 27 जून को राज्यसभा का सत्र बुलाया जाएगा। इस बीच 24 जून को लोकसभा के सांसद शपथ लेंगे। इसके बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। 25 जून तक स्पीकर के नाम का प्रस्ताव किया जा सकेगा। 26 जून को स्पीकर का चुनाव होगा। इस रेस में सबसे डी पुंदेश्वरी का नाम सबसे आगे चल रहा है। लेकिन नरेंद्र मोदी के वर्किंग स्टाइल को देखते हुए माना ये भी जा रहा है कि ओम बिरला को फिर से लोकसभा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। बता दें कि नरेंद्र मोदी ने 9 जून यानी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है।

जम्मू में आतंकी हमले को लेकर एक्शन में आए PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में कई आतंकी हमले हुए हैं। आतंकवादियों ने पिछले चार दिनों में रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए हैं, जिसमें नौ तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए। गुरुवार की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा संबंधी स्थिति की पूरी जानकारी दी गई. उन्हें आतंकवाद विरोधी प्रयासों से भी अवगत कराया गया। बैठक के दौरान, मोदी ने वरिष्ठ अधिकारियों से भारत की आतंकवाद-विरोधी क्षमताओं का पूरा स्पेक्ट्रम तैनात करने का आग्रह किया। उन्होंने सुरक्षा बलों की तैनाती और आतंकवाद विरोधी अभियानों के बारे में गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की।

चांदनी चौक के मारवाड़ी कटरा इलाके में लगी भीषण आग
दिल्ली के चांदनी चौक के मारवाड़ी कटरा इलाके में गुरुवार शाम यानी 13 जून को भीषण आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और आग बुझाने में जुटी हुई हैं। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, ‘‘ शाम पांच बजे चांदनी चौक इलाके से आग लग जाने के बारे में एक कॉल आई। चांदनी चौक में नई सड़क क्षेत्र के मारवाड़ी कटरा में आग लग गई थी।'' उन्होंने कहा कि शुरू में 14 दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गई थीं लेकिन बाद में 16 और दमकल गाड़ियां वहां भेजी गयीं। गर्ग ने कहा, ‘‘हमारी टीम मौके पर लगी हुई हैं तथा आग की लपटों को बुझाने की कोशिश कर रही हैं। आग भीषण है तथा उसकी लपटों को पूरी तरह बुझाने में और वक्त लग सकता है। अबतक हमारे पास किसी जनहानि की सूचना नहीं है।'' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रवक्ता ने कहा कि आग मारवाड़ी कटरा बाजार में लगी जो अनिल बाजार तक फैल गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News