A++ कैटेगरी का लश्कर आतंकी था दुजाना : IG अहमद खान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2017 - 03:01 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर के पुलवामा जिले में लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर अबु दुजाना और उसके सहयोगी को सेना ने आज मार गिराया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर अहमद खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अबु दुजाना सुरक्षा बलों पर कई हमलों के मामलों में वांछित था वह A++ कैटेगरी का लश्कर आतंकी था। आईजी ने बताया जब सुरक्षा बल आतंकवाद विरोधी अभियान में लगे हुए थे तभी 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। सुरक्षाबलों को कल रात अबु दुजाना और उसके स्थानीय सहयोगी आरिफ लिलहारी के पुलवामा स्थित हकरीपुरा इलाके में छिपे होने की जानकारी मिली थी। 

आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ 
इसके बाद हम सभी हाकरीपोरा गांव में पहुंच गए और घेरेबंदी कर ली। सुबह चार बजे तक एरिया को पूरी तरह से घेर लिया गया। छिपे हुए आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच आज सुबह मुठभेड़ हो गई। अधिकारी ने बताया कि एक समय हमें ऐसा लगा कि जिस व्यक्ति की हम घेरेबंदी कर रहे हैं वह दुजाना है भी या नहीं। लेकिन फिर भी हम लोग सतर्क रहे और रणनीति बनाते रहे। अधिकारी ने कहा कि सुबह 8 बजे तक वहां किसी तरह की पत्थरबाजी नहीं हुई। इससे हमारा शक और गहराने लगा। हमें ऐसा लग रहा था कि दुजाना जैसे शख्स को बचाने के लिए पूरा गांव सामने आ जाएगा। क्षेत्रिय लोगों के मन में उसके प्रति गहरी सहानुभूति है। 

दुजाना ने सरेंडर करने से कर दिया था इनकार 
इसके बाद हमने दोबारा अपने टेक्निकल इंटेलिजेंस को चेक किया। इसके साथ ही हमने अपने दूसरे सूत्रों से सुनिश्चित किया। अधिकारी ने बताया कि दुजाना के वहां होने की पुष्टि के बाद हम आक्रामक हुए लेकिन दुजाना ने सरेंडर करने से इनकार कर दिया। इसके बाद हमने घर में आग लगा दी। सूत्रों के अनुसार, दुजाना और उसके साथी मलबे में दब के मारे गए। दोनों आतंकियों के शव को बरामद कर लिया गया है, जो कि आंशिक रूप से जले हुए हैं।

प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर बरसाए पत्थर 
अबु दजाना दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर किए जा चुके कई आतंकी हमलों के मामलों में वांछित था। उस पर दस लाख रुपए का ईनाम था। आतंकवाद रोधी अभियान के जारी होने के दौरान 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पत्थर बरसाए। उन्होंने कहा कि पथराव करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाबलों ने उनपर आंसू गैस के गोले छोड़े, पैलेट दागे और कई राउंड गोलियां चलाई। सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 2 लोग घायल हो गए। अंतिम रिपोर्ट आने तक झड़पें जारी थी। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी गई हैं। 2 आतंकियों के मारे जाने पर घाटी के अन्य हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं की गति धीमी कर दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News