मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ी, दी गई Z कैटेगरी की सुरक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 02:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के सुरक्षा में अब Z श्रेणी की सुरक्षा को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खुफिया विभाग ( आईबी ) के द्वारा दिए गए रिपोर्ट के आधार पर मंजूरी दे दी है ।सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा को बढ़ाकर Z श्रेणी  कर दिया गया है । उन्होंने आईबी की ख़तरे की आशंका संबंधी रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी साझा नहीं की। कुमार के लिए Z श्रेणी प्रोटोकॉल के तहत, सुरक्षा का एक व्यापक विवरण तैयार किया गया है ।

PunjabKesari

CRPF कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मियों को तैनात
मुख्य चुनाव आयुक्त की सुरक्षा के लिए CRPF कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है । बता दे कि उनके आवास पर तैनात 10 सशस्त्र गार्ड, 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले 6 निजी सुरक्षा अधिकारी उनकी सुरक्षा के लिए तीन शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र कमांडो शामिल हैं । इसके साथ ही, हर समय कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में 2 चौकीदार और 3 प्रशिक्षित ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहते हैं।

निर्णय मौजूदा राजनीतिक मे उथल-पुथल के बीच
वर्तमान समय को देखते हुए कुमार की सुरक्षा को बढ़ाने का निर्णय मौजूदा राजनीतिक मे उथल-पुथल के बीच आया है। वर्तामान में विपक्षी पार्टीया CBI, ED और आयकर के साथ ही चुनाव आयोग पर भी गंभीर आरोप लगा रही हैं । विपक्षी पार्टीयों का कहना है कि चुनाव आयोग विपक्षी दलों पर एक्शन ले रहा है, जबकि भाजपा पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। चुनाव आयोग सरकार के इशारों पर काम कर रहा है। गृह मंत्रालय ने 19 अप्रैल से शुरु होने वाले सात  चरण में लोकसभा चुनावों की तैयारी के बीच उठाया है । जिससे चुनाव के दौरान कोई अनहोनी घटना न घट जाए, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस जैसे विपक्षी राजनीतिक दल चुनाव आयोग के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं ।

PunjabKesari

बता दे कि राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत IAS अधिकारी हैं । कुमार चुनाव आयोग के 25 वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। जिन्होंने 15 मई 2022 को मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभाला था। इससे पहले 1 सितंबर 2020 को निर्वाचन आयोग में राजीव कुमार को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था । 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Recommended News

Related News