Ukraine Russia Conflict:अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो भारत देगा अमेरिका का साथ, US विदेश मंत्रालय ने जताई उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 11:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका ने कहा कि भारत नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध है और उम्मीद जताई कि अगर रूस यूक्रेन पर आक्रमण करता है तो भारत अमेरिका का साथ देगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि चार देशों (क्वाड) के विदेश मंत्रियों के बीच हाल में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में हुई बैठक में रूस और यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा हुई। भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल हुए थे।

 

प्राइस ने कहा, ‘‘बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि इस मामले के राजनयिक-शांतिपूर्ण समाधान की जरूरत है। क्वाड नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने का पक्षधर है।'' प्रवक्ता ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि नियम आधारित व्यवस्था हिंद प्रशांत क्षेत्र में समान रूप से लागू होती है, जैसे कि यह यूरोप में है या अन्य कहीं है। हम जानते हैं कि हमारे भारतीय साझेदार नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध है।

 

प्राइस ने कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की, लेकिन उन्होंने इस बात पर कुछ भी बोलने से परहेज किया कि क्या ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन्स' मामले पर भी कोई चर्चा हुई या नहीं। उन्होंने कहा,‘‘ रक्षा संबंधों पर व्यापक चर्चा हुई,लेकिन इससे ज्यादा मैं इस पर कुछ नहीं कहना चाहूंगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News