ICMR की चेतावनी, छुट्टियों में लोगों की घुमक्‍कड़ी भारत में कोरोना की तीसरी लहर को दे सकती है  दावत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 01:38 PM (IST)

नई दिल्‍ली- देश में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही हैं वहीं एक्सपर्ट ने तीसरी लहर को लेकर एक चेतावनी दी है। बता दें कि लॉकडाउन हटने के बाद इस समय दुनिया भर में लोग अपने घरों से घूमने के लिए निकल रहे हैं, ऐसे में भारत  में भी बड़ी संख्‍या में सैलानी हिमाचल का रुख कर रहे हैं, पर्यटन स्‍थलों पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है, लेकिन इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने चेतावनी दी है कि लोगों की घूमने की इस आदत के कारण देश में जल्‍द ही कोविड-19 की तीसरी लहर आ सकती है।
 

इस तरह की घुमक्‍कड़ी भारत में कोरोना की तीसरी लहर को दावत दे सकती है
आईसीएमआर के शोधकर्ताओं ने अपने संयुक्‍त शोध में कहा है कि इस तरह की घुमक्‍कड़ी भारत में कोरोना की तीसरी लहर को दावत दे सकती है। शोध में इस बात की गणना की गई है कि क्‍या घूमने के कारण भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है. इस शोध में शोधकर्ताओं ने गणितीय मॉडल के जरिये हिमाचल प्रदेश जैसे राज्‍य में आई कोरोना वायरस संक्रमण की पहली और दूसरी लहर का आकलन किया है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि हालांकि कोरोना की दूसरी लहर अधिक गंभीर थी, लेकिन कम आबादी वाले छोटे राज्‍यों में यह कम घातक रही थी।


वहीं, हिमाचल प्रदेश के आंकड़ों से पता चलता है कि सामान्य छुट्टियों के मौसम में पर्यटन राज्य में लोगों की संख्‍या को 40 फीसदी तक बढ़ा सकता है, इन परिस्थितियों में छुट्टियों के मौसम के दौरान तीसरी लहर की पीक 47 फीसदी तक बढ़ सकती है और दो सप्ताह पहले हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News