दिल्ली में तूफान ने दी दस्तक, एनसीआर में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 05:38 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली सरकार ने मंगलवार को शाम की पाली में चलने वाले स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। आंधी तूफान और बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद यह निर्णय लिया गया है। वहीं डीएमआरसी ने भी मेट्रो के परिचालन में सावधानी बरतने का निर्णय किया है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के नोएडा, आगरा, गाजियाबाद,मेरठ तथा मुजफ्फरनगर जिलों मेें तूफान के चलते स्कूलों में अाज छुट्टी का एेलान किया गया है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम तथा फरीदाबाद समेत उसके आस-पास के क्षेत्रों में सोमवार देर रात तेज एवं धूल भरी आंधी के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मयूर विहार, नरेला, प्रगति मैदान और अन्य इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं भी चलीं। धूल भरी आंधी के कारण सराय काले खां, भोगल, आश्रम, उत्तम नगर, नोएडा और गुरुग्राम में बिजली आपूर्ति बाधित रही।

इससे पहले सोमवार को मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, हरियाणा देश के उत्तरी और पूर्वी इलाकों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज हिस्सों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान व्यक्त किया है। तूफान के दौरान तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की गई है। तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मंगलवार को शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। इसी बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई।  

वहीं दिल्ली मेट्रो ने भी ट्रेनों के परिचालन में सावधानी बरतने को कहा है। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हवा की गति अगर 70 से 90 किमी प्रति घंटे की होगी तो ट्रेन की आवाजाही सामान्य रहेगी लेकिन एलिवेटेड सेक्शन के प्लेटफार्म पर रेलगाड़ियां 40 किमी प्रति घंटे या इससे कम की रफ्तार से चलेंगी। उन्होंने बताया कि अगर हवा की गति 90 किमी प्रति घंटे से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफार्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से प्लेटफार्म पर प्रवेश नहीं करेगी।

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News