हिमा आयोग की रिपोर्ट के बाद मलयालम इंडस्ट्री में हड़कंप, डायरेक्टर रंजीत और अभिनेता सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल ही में जारी हिमा आयोग की रिपोर्ट (Hima Commission report) ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री (Malayalam Film Industry) में महिलाओं के यौन शोषण और उत्पीड़न के मामलों को उजागर किया है। इस रिपोर्ट के बाद कई वरिष्ठ फिल्मकारों और अभिनेताओं पर आरोप लगे हैं, जिसके चलते एक सीनियर फिल्ममेकर और एक अनुभवी अभिनेता को अपने पदों से इस्तीफा देना पड़ा है और एक अन्य अभिनेता-राजनेता गंभीर आरोपों का सामना कर रहा है।

1. रंजीत का इस्तीफा
रविवार को प्रसिद्ध पटकथा लेखक और फिल्मकार रंजीत ने 2009 में एक फिल्म शूट के दौरान यौन दुर्व्यवहार के आरोप के बाद राज्य-चालित केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। बंगाली अभिनेत्री श्रीलेखा मित्रा ने रंजीत पर यह आरोप लगाया है।

2. सिद्दीकी का इस्तीफा
वहीं, अनुभवी अभिनेता सिद्दीकी  ने एक युवा मलयाली अभिनेता द्वारा बलात्कार के आरोपों के बाद एशोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया। शिकायतकर्ता का आरोप है कि यह घटना 2016 में हुई थी।

3. माकपा विधायक मुकेश पर आरोप
सिद्दीकी के इस्तीफे के बाद उसी दिन, माकपा के विधायक और अभिनेता मुकेश पर एक कास्टिंग डायरेक्टर ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। मुकेश ने इन आरोपों को "राजनीतिक प्रेरित" बताया है और इनकार किया है।

4. पुलिस जांच की घोषणा
इन आरोपों पर बढ़ते जन आक्रोश के बाद, केरल की माकपा सरकार ने राज्य पुलिस से इन शिकायतों की जांच कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के कार्यालय ने एक सात सदस्यीय उच्च-रैंकिंग पुलिस टीम की घोषणा की है, जिसमें चार महिलाएं भी शामिल हैं।

5. सिद्दीकी के खिलाफ आरोपों पर प्रतिक्रिया
सिद्दीकी पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली युवा महिला ने कहा कि वह बार-बार अपनी कहानी बताने से थक चुकी है। उन्होंने कहा, "वह मुझे 'बिटिया' कहकर पहले संपर्क किया था। मैं अब मानसिक और शारीरिक रूप से थकी हुई हूँ।" इन घटनाओं की पृष्ठभूमि में, हिमा आयोग की रिपोर्ट ने मलयालम फिल्म उद्योग में यौन शोषण के मामलों को और भी उजागर कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News