मुंबई व गोवा में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2016 - 08:33 PM (IST)

नई दिल्ली: मुंबई समेत कोंकण और गोवा के तमाम इलाकों के लिए अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर चेतावनी जारी की है। ऐसा अनुमान है कि अरब सागर से लगे हुए वेस्टर्न घाट इलाके में नम हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी और इससे भारत के पश्चिमी तट पर घने बादलों की आवाजाही के बीच झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 
मौसम विभाग के डीडीजीएम बी.पी. यादव के मुताबिक मुंबई में तेज बारिश का दौर 25 जून को शुरू होकर शाम होते-होते और तेज हो सकता है। ऐसा अनुमान है कि 26 जून को मुंबई और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश लगातार हो सकती है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

कई जगहों पर जारी है बारिश का सिलसिला
गौरतलब है कि भूमध्यरेखा से मानसूनी हवाओं की आमद अरब सागर के ऊपर बढ़ी है। इससे तेज रफ्तार नम हवाएं कोंकण और गोवा के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश दे रही हैं। मसलन मुंबई के दक्षिण में 200 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हरनाई में पिछले 24 घंटों में 36 सेंटीमीटर की बहुत भारी बारिश हुई है। इसके अलावा कर्नाटक के तटीय इलाकों में कई जगह पर लगातार बारिश का सिलसिला जारी है।

दिल्ली में भी मानसून जल्द 
उधर दूसरी तरफ सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्रों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और बिहार के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में मानसून की झमाझम बारिश कई जगहों पर रिकॉर्ड की जाएगी। राजधानी दिल्ली की बात करें तो अभी यहां पर मानसून नहीं आया है लेकिन ऐसा अनुमान है कि 26 तारीख से यहां पर भी जोरदार बारिश का सिलसिला शुरू होगा और दो तीन दिनों तक बारिश का ये दौर जारी रहेगा. इसी के साथ यहां पर मानसून आने की घोषणा भी मौसम विभाग कर देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News