दिल्ली-NCR में भारी बारिश ने 88 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, कनॉट प्लेस पर सड़कें बंद; कई इलाकों में भयंकर जलभराव

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को शुरू हुई भारी बारिश के कारण शुक्रवार सुबह व्यापक जलभराव और भीषण यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 228 मिमी बारिश हुई, जो 1936 के बाद से जून में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है, जब 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आमतौर पर दिल्ली में जून में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है।
 

बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली
बाढ़ ने दिल्ली-एनसीआर में दैनिक जीवन को काफी प्रभावित किया है, तथा यात्रियों को सुबह के समय आवागमन के दौरान गंभीर जलभराव और ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। हालांकि, मूसलाधार बारिश से पिछले दो महीनों की भीषण गर्मी से राहत मिली और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.2 डिग्री कम था। इस अभूतपूर्व वर्षा ने शहर के बुनियादी ढांचे की कमियों को उजागर कर दिया है।
PunjabKesari
दिल्ली शहर मानसून के लिए तैयार- मेयर ओबेरॉय
दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय द्वारा 18 जून को किए गए दावे के बावजूद कि शहर मानसून के लिए तैयार है। पहली ही महत्वपूर्ण बारिश से भारी जलभराव हो गया है। शेली ओबेरॉय ने पहले ही आश्वासन दिया था कि नाले साफ और तैयार हैं, तथा उन्होंने दिल्ली निवासियों के लिए परेशानी मुक्त मानसून का वादा किया था। 
PunjabKesari
कनॉट प्लेस पर सड़कें बंद
आईटीओ जैसे प्रमुख चौराहों पर लगभग दो से तीन फुट पानी जमा हो गया, जिससे व्यापक यातायात जाम हो गया। मंडी हाउस की ओर जाने वाले हनुमान मंदिर चौराहे पर तीन फीट पानी भर गया, जिससे अशोका रोड, फिरोज शाह रोड और कनॉट प्लेस पर सड़कें बंद हो गईं और यातायात बाधित हुआ। दिल्ली के मूलचंद और अन्य इलाकों में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली। 
PunjabKesari
नोएडा के कई इलाकों में भयंकर जलभराव 
नोएडा में भी स्थिति उतनी ही भयावह थी। गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के बावजूद, बारिश के कारण महामाया फ्लाईओवर, सेक्टर 62 और सेक्टर 15 और 16 सहित कई इलाकों में भयंकर जलभराव हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News