मुंबई में भारी बारिश, पांच राज्यों को ‘अचानक से बाढ़’ आने की चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Jun 07, 2018 - 01:19 PM (IST)

मुंबई: भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान सच साबित हुआ है। मुंबई में बारिश ने दस्तक दे दी है। खबरों के मुताबिक लोअर परेल इलाके में बारिश शुरू हुई जबकि अन्य इलाकों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने 7 से 11 जून तक महाराष्ट्र और मुंबई में बारिश का पूर्वानुमान किया था। वहीं राज्य में हर स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है। वहीं केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों - केरल, कर्नाटक, गोवा और गुजरात को आज आगाह किया कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण ‘‘ अचानक से बाढ़ ’’ आ सकती है और पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है।
PunjabKesari  जल संसाधन मंत्रालय ने एक परामर्श में कहा कि मौसम विभाग के एक अनुमान के मुताबिक सात से 12 जून के बीच कुछ जगहों पर ‘‘ भारी से भीषण बारिश ’’ और कोंकण एवं गोवा , मध्य महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों में ‘‘ अति भीषण बारिश ’’ हो सकती है।  
PunjabKesari
मुंबई में भीषण बारिश के पूर्वानुमान और दक्षिणपश्चिम मानसून के कारण ज्वारीय लहरों के आगे बढऩे के साथ महानगर के कुछ इलाकों के जलमग्न होने की आशंका है।  परामर्श में चेतावनी दी गई कि ‘‘ बारिश के पूर्वानुमान के साथ पश्चिमी घाट से निकलने वाली और अरब सागर में मिलने वाली नदियों में अचानक बाढ़ आ सकते हैं। चूंकि अधिकतर नदियां सूखी पड़ी हैं , नदी की तलहटी में गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए जरूरी एहतियाती उपाय किए जा सकते हैं क्योंकि (जल) प्रवाह में वृद्धि से अचानक लोग एवं सामान डूब सकते हैं। ’’     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News