उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड में भारी बारिश और बादल फटने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, साथ ही पहाड़ी राज्य के कुछ हिस्सों में लगी जंगल की आग पर भी काबू पाने में मदद मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लोगों को पहाड़ों की यात्रा करने से आगाह किया है क्योंकि 13 मई तक राज्य में बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

अल्मोड़ा, उत्तरकाशी और बागेश्वर जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ हिस्सों में निचले इलाकों में घरों में पानी भर गया, जबकि व्यस्त सड़कों पर यातायात जाम भी देखा गया। पिछले साल नवंबर से अब तक पहाड़ी राज्य में 910 वन कटान हुई हैं, जिससे लगभग 1,145 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। अल्मोडा और बागेश्वर में भी बादल फटे, जबकि उत्तरकाशी के पुरोला गांव में ओलावृष्टि हुई। बुधवार रात को अल्मोडा के सोमेश्वर में बादल फटने से अल्मोडा-कौसानी मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया, जबकि निचले इलाकों की दुकानें और मकान पानी के बहाव के साथ आए मलबे से भर गए। इस बीच करीब आधा दर्जन वाहन भी फंसे रहे और अल्मोड़ा-कौसानी का चाणोद बाजार मलबे से प्रभावित रहा।

गुरुवार सुबह तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी। बुधवार शाम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मानसून आपदा न्यूनीकरण के साथ ही चारधाम यात्रा प्रबंधन पर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को पूरे संसाधनों का उपयोग करने का आदेश दिया और चेतावनी दी कि किसी भी चूक पर कार्रवाई की जाएगी। उत्तराखंड में जंगल की आग पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि वह "बारिश देवताओं और बादलों के बीजारोपण पर निर्भर नहीं रह सकती। इसे रोकने का एक बेहतर तरीका होना चाहिए। सरकार को चाहिए तेजी से कार्य करें"। शीर्ष अदालत ने राज्य से पर्यावरण को बचाने के लिए दीर्घकालिक उपाय तलाशने को भी कहा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News