उत्तर-पश्चिम में अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा लू का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2024 - 07:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश के कई इलाकों में सूरज की तपिश असहनीय होती जा रही है। भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है। दोपहर में सड़कों पर आवाजाही बेहद कम है और लोग बढ़ते तापमान के बीच घरों से निकलने से कतरा रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग राज्‍यों में भीषण गर्मी और लू को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू से भीषण लू चलने की संभावना जताई है। साथ ही राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के साथ ही पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी लू चलने का अनुमान जताया है।

 दक्षिणपूर्व दिल्ली के सेवा नगर में एक निर्माण स्थल के पास गर्मी की दोपहर में सुमन मंडल एक पेड़ के नीचे बैठकर अपने दो साल के बेटे को लगातार हाथ से पंखा झल रही हैं। पारा बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस हो गया है और 37 वर्षीय मंडल और उसके दो बच्चे सुस्त दिखते हैं। मंडल का दूसरा बच्चा चार साल का है। उन्होंने कहा, "इस गर्मी में काम करना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैं काम नहीं छोड़ सकती, नहीं तो मेरी आमदनी खत्म हो जाएगी।" उन्होंने कहा कि गर्मी का असर उनके बच्चों पर भी पड़ता है।

चिलचिलाती धूप से स्वयं को बचाने के लिए चेकदार स्कार्फ डाले संजय वर्मा (49) दक्षिण दिल्ली में खाना पहुंचाने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी से उनका काम प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं थोड़े समय का विराम लेता हूं और हर 30 मिनट में पानी पीता हूं, नहीं तो मैं बेहोश हो जाऊंगा।'' चूंकि भारत के कुछ हिस्से अत्यधिक गर्मी से जूझ रहे हैं, खुले में काम करने वाले कर्मचारी, बुजुर्ग और बच्चे विशेष रूप से प्रभावित हो रहे हैं। 


मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए लू और भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और दिल्‍ली के कई इलाकों में 19 से 23 मई तक लू से भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं  पश्चिम राजस्‍थान में 21 से 23 मई और पूर्वी राजस्‍थान में 22 और 23 मई को लू की आशंका जताई गई है। साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में 19 से 21 मई और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 19 और 20 मई को लू चलने का अनुमान जताया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News