दिल्ली में भीषण गर्मी जारी, अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 10:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में रविवार को भीषण गर्मी जारी रही और शहर का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक है। यह घटनाक्रम शहर में मतदान के एक दिन बाद हुआ, क्योंकि यहां अत्यधिक गर्मी पड़ रही थी और अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस था।

इसके अलावा गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रविवार को राजधानी क्षेत्र में मुंगेशपुर में सबसे अधिक तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एनसीआर क्षेत्र में रिकॉर्ड किया गया तापमान सामान्य तापमान से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है, अधिकांश क्षेत्रों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है।  मौसम विभाग ने 29 मई तक दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में लू से भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है।

दिल्ली के अलावा पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र और गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। रविवार को राजस्थान के फलोदी में अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश में सबसे अधिक है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बनी रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News