गुजरात में BJP की आंधी में उड़े सब, 74% उम्मीदवार की जमानत जब्त, केजरीवाल और ओवैसी भी पस्त

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 04:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐसी आंधी चली कि विरोधी पार्टियों के 74 प्रतिशत उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई। भाजपा की जीत का दायरा इतना बड़ा था कि चुनाव मैदान में उतरे कुल 1,621 उम्मीदवारों में से 1200 से अधिक को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। गुजरात में 52.5 प्रतिशत वोट शेयर पर कब्जा करने वाली भाजपा की शानदार जीत का परिणाम यह भी निकला कि कांग्रेस के 42 उम्मीदवारों और आम आदमी पार्टी के 128 उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई। जिन 19 सीटों पर भाजपा भारी अंतर से जीती उनमें कांग्रेस और ‘आप’ दोनों की जमानत जब्त हो गई। 101 सीटों पर चुनाव लडऩे वाली बसपा की 100 सीटों पर जमानत जब्त हो गई। 

समाजवादी पार्टी के 17 में से 16 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। वहीं, ए.आई.एम.आई.एम. के 13 में से 12 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाए। किस पार्टी को कितना मिला वोट? :  गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 52.5 प्रतिशत रहा। आम आदमी पार्टी को 12.92 प्रतिशत वोट मिले और पार्टी की 5 सीटों पर जीत दर्ज हुई। कांग्रेस को 27.28 प्रतिशत वोट मिले और उसे महज 17 सीटों पर ही जीत हासिल हुई। 

 चुनाव में कोई उम्मीदवार अपनी जमानत तब खो देता है जब उसके द्वारा प्राप्त वैध मतों की संख्या कुल वैध मतों के एक-छठे या 16.67 प्रतिशत से कम हो। अहमदाबाद में सी.एम. भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट से कांग्रेस और ‘आप’ दोनों के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। भूपेंद्र को 83 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार और राज्यसभा सांसद अमी याग्निक को केवल 8.26 प्रतिशत तथा ‘आप’ के विजय पटेल को 6.28 प्रतिशत वोट मिले। इसके अलावा जिन सीटों पर कांग्रेस और ‘आप’ दोनों की जमानत जब्त हुई है उनमें बारदोली, चोरियासी, एलिसब्रिज, हलोल, झगडिय़ा, कलोल, मजूरा, मणिनगर, मांजलपुर, नारनपुरा, पारदी, राजकोट दक्षिण, राजकोट पश्चिम, सूरत पश्चिम, उधना, साबरमती शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News