बजट से पहले सरकार को मिली खुशखबरी, जनवरी में GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 06:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजट से पहले केंद्र सरकार को बड़ी राहत मिली है। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) संग्रह जनवरी में 1.1 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यह राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे द्वारा तय किए गए लक्ष्य के अनुरूप है।
PunjabKesari
हाल ही में उन्होंने कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें की थीं। उसके बाद यह लक्ष्य तय किया गया था। सूत्रों ने बताया कि जनवरी में जीएसटी का घरेलू संग्रह करीब 86,453 करोड़ रुपये रहा है। वहीं एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) और उपकर से 23,597 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। 
PunjabKesari
गौरतलब है कि सरकार का फोकस जीएसटी कलेक्शन को बढ़ाने पर है। इससे पहले भी कई मोर्चों पर सरकार की ओर से संकेत दिए गए हैं कि आने वाले दिनों में जीएसटी दरों में बदलाव कर जीएसटी कर संग्रह को बढ़ाया जाए, जिससे कि देश की अर्थवस्यवस्था को गति मिल सके।
PunjabKesari
वहीं, शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया। सर्वेक्षण में साल 2020-21 में आर्थिक वृद्धिदर 6-6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान जताया गया है। बता दें कि वित्त मंत्री शनिवार को दूसरी बार बजट पेश करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News