सरकार ने सभी हवाई अड्डों की संरचनात्मक मजबूती के निरीक्षण का आदेश दिया

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 11:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क : नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर छत का हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत और कम से कम छह लोगों के घायल होने के बाद देश के सभी हवाई अड्डों की संरचनात्मक मजबूती की गहन जांच का आदेश दिया है। शुक्रवार सुबह करीब पांच बजे टर्मिनल-1 पर हुई इस घटना के बाद टर्मिनल पर परिचालन स्थगित कर दिया गया है और वहां से संचालित होने वाली उड़ानों को टी-2 और टी-3 पर स्थानांतरित कर दिया गया है। मामले से अवगत सूत्रों ने बताया कि इंडिगो और स्पाइसजेट ने टी-1 से संचालित होने वाली 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में यह निर्णय भी किया गया कि टी-2 और टी-3 पर यात्रियों के कुशल प्रबंधन के लिए चौबीस घंटे काम करने वाला वॉर रूम स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को सभी छोटे और बड़े हवाई अड्डों को संरचनात्मक मजबूती का गहन निरीक्षण करने के लिए एक परिपत्र जारी करने का निर्देश दिया गया है। अगले 2 से 5 दिन में निरीक्षण पूरे कर मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है।

बयान में कहा गया है, "निष्कर्षों के आधार पर, सुरक्षा उपायों में वृद्धि की आवश्यकता तथा ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए दीर्घकालिक नीतियां बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी।" आईआईटी दिल्ली के संरचना संबंधी इंजीनियरों को दिल्ली हवाई अड्डे पर हुई घटना का तुरंत आकलन करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, "सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक परामर्श जारी किया गया है कि इस स्थिति के कारण यात्रा शुल्क में भारी वृद्धि न हो। यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए एयरलाइनों को किराए में स्थिरता बनाए रखनी होगी।" नायडू ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News