म्यूकोरमाइकोसिस के मरीजों की मदद को आगे आई महाराष्ट्र सरकार, की मुफ्त इलाज की घोषणा

5/11/2021 9:47:35 AM

नेशनल डेस्क: महामारी कोरोना के साथ साथ अब देश में म्यूकोरमाइकोसिस जैसी घातक बिमारी आतंक मचा रही है। गुजरात और महाराष्ट्र में कई मामले सामने आए हैं जहां कोरोना से रिकवरी के बाद लोग म्यूकोरमाइकोसिस जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) से पीड़ित रोगियों के लिए मुफ्त इलाज की घोषणा की है


 राजेश टोपे ने किया ऐलान
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने  कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस के मरीजों का इलाज राज्य सरकार की प्रमुख चिकित्सा बीमा योजना के तहत मुफ्त में किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में टोपे के हवाले से कहा गया है कि म्यूकोरमाइकोसिस रोगियों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया जाएगा क्योंकि इस कवक संक्रमण से निपटने के लिए जरूरी दवाएं महंगी हैं।

 

1,000 अस्पतालों में  मुफ्त इलाज
बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योजना के तहत शामिल 1,000 अस्पतालों में ऐसे मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि इस बीमारी के लक्षण उन कोविड-19 रोगियों में देखे जा रहे हैं जो मधुमेह से पीड़ित हैं और जिनका मधुमेह नियंत्रण में नहीं है। बयान में कहा गया कि टोपे ने मध्य महाराष्ट्र के जालना में मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए यह टिप्पणी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

static