PM Awas Yojana: सस्ता घर खरीदने के लिए सरकार दे रही मौका, इन डॉक्यूमेंट के साथ जल्द करें आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 02:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी पक्का मकान मिलने का मौका मिल रहा है। भागलपुर में आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों को दिवाली से पहले आवेदन करने की आवश्यकता है।  इस योजना के तहत इच्छुक व्यक्तियों को अपने आवेदन 31 अक्टूबर तक वार्ड पार्षद, तहसीलदार, और निगम कार्यालय में जमा करने होंगे। यह एक महत्वपूर्ण मौका है जिससे अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सकें।

आवेदन की प्रक्रिया
इच्छुक लोगों को वार्ड पार्षद, तहसीलदार और निगम कार्यालय में दिवाली से पहले 31 अक्टूबर तक आवेदन जमा करना होगा। आवेदन जमा करने के बाद तहसीलदार नए और पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी। योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी, और इसका पहला चरण दिसंबर 2024 में समाप्त होगा। यदि आवेदकों के पास आवश्यक कागजात की कमी पाई जाती है, तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

जिम्मेदारियाँ और सर्वेक्षण
बिहार के भागलपुर के लोगों के आवेदन के बाद जांच की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2017-18 में नगर निगम ने बेघर लोगों का सर्वे किया था, जिसमें कुल 1226 लोगों के पास अपना घर नहीं था। इस आधार पर तहसीलदार फिर से सर्वे कर लाभार्थियों की नई सूची तैयार करेंगे।

आवश्यक कागजात

आवेदन के लिए निम्नलिखित कागजात की आवश्यकता होगी:

  • नगर निगम की रसीद

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी

  • बैंक खाता विवरण

  • पीएचएच कार्ड

  • जमीन संबंधी कागजात (केवाला, बंटवारानामा, खतियान, एलपीसी)

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • वंशावली की फोटोकॉपी

  • आवेदक का फोटो

यदि किसी आवेदक के पास इन कागजात में से कोई भी कमी हुई, तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पिछले चयन की जानकारी
पिछले दस वर्षों में नगर निगम ने तीन अलग-अलग चरणों में 1660 लोगों का चयन किया था। पहले चरण में 383, दूसरे चरण में 353 और तीसरे चरण में 924 लोगों का चयन किया गया था। हालांकि, 384 चयनित लोगों का आवंटन रद्द कर दिया गया क्योंकि जांच में पाया गया कि 51 में से 216 लाभुकों ने संबंधित कागजात जमा नहीं किए थे। यह योजना गरीबों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, और इच्छुक लोगों को आवेदन करने में कोई देर नहीं करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News