गोपी थोटाकुरा ने रचा इतिहास, बने पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 01:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारतीय मूल के साइंटिस्ट गोपी थोटाकुरा इतिहास रचते हुए अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन के एनएस-25 मिशन के चालक दल के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले इंडियन स्पेस टूरिस्ट और दूसरे भारतीय बन गए हैं। ब्लू ओरिजिन ने रविवार को अपनी 7वीं मानव अंतरिक्ष उड़ान और न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए 25वीं उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। चालक दल के पांच अन्य सदस्यों में आंध्र में जन्मे गोपी थोटाकुरा भी शामिल थे।

PunjabKesari
गोपी थोटाकुरा के अलावा अंतरिक्ष यात्री दल में मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कॉलर और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट शामिल थे, जिन्हें 1961 में राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी ने देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना था, लेकिन उन्हें उड़ान भरने का अवसर मिला। न्यू शेपर्ड अब तक 37 लोगों को अंतरिक्ष में भेज चुका है, जिसमें आज का दल भी शामिल है।

PunjabKesari
न्यू शेपर्ड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फिल जॉयस ने कहा- "लाइफ बदलने वाला एक्सपीरिएंस करने का मौका देने के लिए हमारे एस्ट्रोनॉट कस्टमर को बहुत-बहुत धन्यवाद। आपमें से हर बंदा पृथ्वी के फायदे के लिए स्पेस तक रास्ता बनाने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में मदद करने वाले अग्रणी हैं।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News