silver return 2024: सोना-सोना करते चांदी भी तेजी से आगे बढ़ी: 2024 में Silver के निवेशकों के हुई चांदी, मिला सोने से दोगुना रिटर्न

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 11:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चांदी खरीदने वालों की इस साल सच में 'चांदी' हो गई। 2024 में चांदी ने निवेशकों को शानदार लाभ दिया है, जिससे यह सोने के मुकाबले अधिक आकर्षक विकल्प बन गया है। इस साल चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी आई है, जिससे निवेशकों को दोगुना रिटर्न हासिल हुआ है। बता दें कि इस साल चांदी जनवरी के महीनें में  $ 23.31 पर थी जो अब $ 33.92 पर पहुंच गई है ऐसे में  2024 में चांदी ने लगभग 46% से अधिक का रिटर्न प्रदान किया है। यह रिटर्न सोने के मुकाबले दोगुना है, जिससे चांदी निवेशकों के लिए अधिक लाभदायक साबित हो रही है।

शुक्रवार को सोने की कीमत 2,700 डॉलर प्रति औंस के ऐतिहासिक स्तर को पार कर गई, जो कि कई आर्थिक और राजनीतिक कारकों के कारण हुआ। इस वृद्धि के पीछे मुख्य कारण मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव, अमेरिकी चुनावों के आसपास की अनिश्चितताएं, और मौद्रिक नीति में ढील की उम्मीदें हैं, जिससे सोने की मांग बढ़ गई है। शुक्रवार को सोने की कीमत दोपहर 02:58 बजे तक 1% बढ़कर 2,720.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

बता दें कि इस साल जनवरी में Gold Rate $ 2238 पर जो अब 2736 पर पहुंच गई है ऐसे में सोने ने इस साल 22% Growth की है। वहीं ने 46 प्रतिशत का निवेशकों को रिटर्न दिया। 
 
सोने की कीमतों में वृद्धि का प्रमुख कारण मध्य पूर्व में बढ़ता तनाव है। हेज़बोला द्वारा इस्राइल के साथ युद्ध को बढ़ाने की घोषणा के बाद निवेशक सोने की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जो एक पारंपरिक सुरक्षित निवेश माना जाता है।
 
 सिटी के मैक्स लेटन का अनुमान है कि सोने की कीमतें अगले 6-12 महीनों में $3,000 प्रति औंस तक पहुँच सकती हैं, जबकि चांदी की कीमतें अगले तीन महीनों में $35 प्रति औंस तक पहुँचने की उम्मीद है। इस आर्थिक माहौल में सोने और चांदी के निवेशकों के लिए संभावनाएँ उज्जवल नजर आ रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News