ज्वैलर्स ने 147 किलो के सोने से तैयार की 'रामचरितमानस' राम मंदिर के गर्भगृह में रखी जाएगी

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 10:49 AM (IST)

चेन्नई: नई संसद में स्थापित ऐतिहासिक राजदंड सेनगोल को डिजाइन और बनाने वाले चेन्नई स्थित वुम्मिडी बंगारू ज्वैलर्स (वीबीजे) ने एक भक्त के अनुरोध के बाद महाकाव्य रामचरित्रमानस को सोने से तैयार किया है। इसे 17 अप्रैल को पड़ने वाली राम नवमी पर राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा।

रामचरितमानस एक हिंदू महाकाव्य है जिसे छह 'कांडों' या अध्यायों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में भगवान राम की यात्रा का एक अलग चरण है। वे हैं बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, किष्किंधा कांड, सुंदर कांड और उत्तर कांड।

PunjabKesari

इस मास्टरपीस शिल्प का वजन 147 किलोग्राम तक है
वीबीजे के मैनेजिंग पार्टनर, अमरेंद्रन के अनुसार, स्वर्ण महाकाव्य का वजन कुल मिलाकर 147 किलोग्राम है, जिसमें 522 सोने की परत चढ़े हुए पृष्ठ हैं। 522 पृष्ठों को चढ़ाने में लगभग 700 ग्राम सोने का उपयोग किया गया था।

रामचरित्रमानस को तैयार करने में कम से कम आठ महीने लगे
उन्होंने आगे कहा कि सोने में रामचरित्रमानस को तैयार करने में कम से कम आठ महीने लगे हैं, जबकि शोध में अभी दो महीने लगे हैं।  उन्होंने कहा, "कुल मिलाकर, चढ़ाने के लिए 700 ग्राम सोने के साथ 522 किलो धातु का उपयोग किया गया है। हमें फ़ॉन्ट सहित कुछ भी नहीं बदलने के लिए कहा गया था और हमें सावधान रहना था। इस कलाकृति को विशेष रूप से बनाए गए स्टैंड में राम लला के बगल में रामनवमी पर रखा जाएगा।" 

PunjabKesari

वीबीजे के क्रिएटिव हेड अनुपम कर्माकर ने कहा कि उन्हें विशेष रूप से आयाम प्राप्त करने के लिए राम मंदिर का दौरा करना पड़ा और माप के बारे में निर्देश दिए गए। अनुपम ने कहा, "सब कुछ दिए गए निर्देशों के अनुसार किया गया था। एक शब्द भी नहीं बदला गया था और पूरी स्क्रिप्ट पीडीएफ के रूप में दी गई थी। हमें कलाकृति स्थापित करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा जिसके बाद भक्त इसे दूर से देख पाएंगे।"  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News