Global Mpox: देश के सभी एयरपोर्ट-बॉर्डर पर मंकीपॉक्स के लिए अलर्ट, जानिए बड़े अपडेट्स

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 08:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्र ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमाओं के अधिकारियों को आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में सतर्क रहने के लिए सूचित किया है, जिनमें मंकीपॉक्स (Mpox) के लक्षण दिखाई देते हैं। एमपॉक्स दुनिया भर में फैल रहा है।

 जानिए बड़े अपडेट्स
-एमपीओएक्स रोगियों को अलग करने, प्रबंधन और इलाज करने के लिए दिल्ली में तीन सरकारी अस्पतालों को प्रमुख सुविधाओं के रूप में चुना गया है। वे हैं राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल।

-केंद्र ने सभी राज्यों से Mpox मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों को तैयार रखने को कहा है। सूत्रों ने कहा कि इन अस्पतालों को नोडल केंद्र के रूप में नामित किया जाना चाहिए और इसकी जानकारी जनता को दी जानी चाहिए।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने शीघ्र पता लगाने के लिए बढ़ी निगरानी के बीच Mpox के लिए देश की तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को एक बैठक की अध्यक्षता की।

अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल देश से Mpox का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि आकलन के अनुसार, निरंतर संचरण के साथ बड़े प्रकोप का जोखिम कम है।

-विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अफ्रीका के कई हिस्सों में इसकी व्यापकता और प्रसार को देखते हुए Mpox को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है।

- एक अधिकारी के हवाले से बताया, "इस बार वायरस का स्ट्रेन अलग है और अधिक विषैला और संक्रामक है। लेकिन मौजूदा आकलन के अनुसार देश में निरंतर संचरण के साथ बड़े प्रकोप का जोखिम कम है।"

-स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि परीक्षण प्रयोगशालाओं का नेटवर्क बीमारी के शीघ्र निदान के लिए तैयार है। वर्तमान में, देश में 32 प्रयोगशालाएं Mpox परीक्षण के लिए सुसज्जित हैं।

WHO के एक पूर्व बयान में कहा गया है कि 2022 से 116 देशों में Mpox के कारण 99,176 मामले और 208 मौतें हुई हैं।

-डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में Mpox के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले साल, दुनिया भर में रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। इस वर्ष, अब तक दर्ज किए गए मामलों की संख्या पिछले वर्ष की कुल संख्या से अधिक हो गई है, जिसमें 15,600 से अधिक मामले और 537 मौतें शामिल हैं।

-2022 के बाद से भारत में कम से कम 30 एमपॉक्स के मामले सामने आए हैं। Mpox का आखिरी मामला इसी साल मार्च में सामने आया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News