जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा देने के लिए आजाद की केंद्र सरकार को गुहार, कहा- चुनाव के बाद काफी समय लग सकता

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 07:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क : डेमोक्रेटिक प्रगतिशील आज़ाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के तुरंत बाद जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए। आजाद ने यहां से 75 किलोमीटर दूर अनंतनाग जिले के ऐशमुकाम इलाके में एक रैली में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने संसद में जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने का वादा किया है। हमने इस बात पर जोर दिया था कि यह विधानसभा चुनाव से पहले किया जाना चाहिए, लेकिन सरकार ने कहा कि वह इसे विधानसभा चुनाव के बाद करेगी।"

पूर्व मुख्यमंत्री आजाद ने कहा कि चुनाव के तुरंत बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए क्योंकि सरकार ने इसके लिए समय सीमा निर्दिष्ट नहीं की है। उन्होंने कहा, "चुनाव के बाद काफी समय लग सकता है। लेकिन यह तुरंत होना चाहिए।" इस सप्ताह के अंत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कश्मीर दौरे पर आजाद ने कहा कि यह दौरा लंबे समय से लंबित है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करते हैं। उनका कश्मीर दौरा लंबे समय से लंबित था, उन्होंने पिछले सप्ताह (महीने) जम्मू का दौरा किया था।

मैं प्रधानमंत्री से उन कार्यों को पूरा करने का अनुरोध करूंगा जो स्थानीय प्रशासन नहीं कर सकता। मैं अनुरोध करूंगा कि दो थर्मल बिजली परियोजनाएं- कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों में एक-एक स्थापित की जाएं, जिनकी कुल उत्पादन क्षमता 4,000 मेगावाट होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जम्मू कश्मीर में ऊर्जा की कोई कमी नहीं हो।'' आजाद ने कहा कि मोदी के पसंदीदा स्टार्टअप कार्यक्रम के लिए बिजली बुनियादी जरूरत है।

आजाद ने कहा, "जम्मू कश्मीर में बेरोजगारी को दूर करने का यही एकमात्र तरीका है। जम्मू कश्मीर में पिछले 10 वर्षों से भाजपा का शासन रहा है - चार साल गठबंधन में और फिर सीधे तौर पर। पिछले दो वर्षों में, मैंने जम्मू कश्मीर के कई क्षेत्रों का दौरा किया है और पाया है कि एक समस्या आम है और वह है बिजली की।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News