जर्मनी की विदेश मंत्री एनालीना बेयरबॉक पांच दिसंबर को भारत यात्रा पर आएगी

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 07:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क : जर्मनी की विदेश मंत्री एनालीना बेयरबॉक पांच दिसंबर को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आयेंगी जिसमें सामरिक गठजोड़, साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जायेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की । बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘जर्मनी की विदेश मंत्री एनालीना बेयरबॉक 5-6 दिसंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी ।'' उन्होंने बताया कि पांच दिसंबर को बेयरबॉक की विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक होगी। उन्होंने बताया कि जर्मनी और भारत के बीच सामरिक गठजोड़ है।

जर्मनी की विदेश मंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों तथा साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि भारत और जर्मनी ने वर्ष 2021 में अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनायी । इस वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी सम्मेलन में हिस्सा लेने बर्लिन गए थे । इसके अलावा जी7 देशों की बैठक में सहभागी देश के रूप में शामिल हुआ था । इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन से मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। जयशंकर ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘‘ जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन से मुलाकात सुखद रही।

भारत-जर्मनी संबंधों के विस्तार को लेकर उनके उत्साह का स्वागत है।'' भारत में जर्मनी के राजदूत एकरमैन ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा था, ‘‘चांसलर (ओलाफ शोल्ज) अगले साल भारत की द्विपक्षीय यात्रा की योजना बना रहे हैं... मुझे पूरा यकीन है कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले द्विपक्षीय दौरे पर यहां आएंगे।'' एकरमैन ने कहा था कि जर्मनी और भारत ने 22 परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया है, जो हरित और सतत विकास साझेदारी (जीएसडीपी) के तहत अगले वर्ष के लिए नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु अनुकूल शहरी विकास और प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग से संबंधित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News