गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर! इन पांच नेताओं के नामों की चर्चा तेज

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 06:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान कांग्रेस में कलह के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की राह मुश्किल नजर आ रही है। गहलोत समर्थक विधायकों की बगावत के बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में अशोक गहलोत को लेकर आम राय नहीं है। ऐसे में दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे पार्टी के बड़े नेता कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में आ गए हैं। अशोक गहलोत अभी भी केंद्रीय नेतृत्व के अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा करेंगे।

अशोक गहलोत अब कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर नजर आ रहे हैं। अध्यक्ष चुनाव लड़ने को लेकर दिग्विजय सिंह ने अपनी इच्छा व्यक्त की है। कमलनाथ को भी दिल्ली बुलाया गया है। इनके अलावा मुकुल वासनिक का नाम सीडब्ल्यूसी के पहले जी-23 पत्र में अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित किया गया था। 

अब इन नेताओं की हो रही है चर्चा
मल्लिकार्जुन खड़गे पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद हैं और सुशील कुमार शिंदे पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की पसंद बताए जा रहे हैं। ये कुछ नेता हैं जो अब अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मैदान में उतर सकते हैं। अशोक गहलोत अभी भी केंद्रीय नेतृत्व के अंतिम शब्द का इंतजार करेंगे।

क्यों पैदा हुई ये स्थिति?
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर ये स्थिति राजस्थान में गहलोत खेमे के विधायकों के बगावत करने के बाद पैदा हुई है। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस सांसद शशि थरूर का नाम आगे चल रहा था। कांग्रेस में 'एक व्यक्ति-एक पद' के सिद्धांत के कारण अगर सीएम अशोक गहलोत पार्टी के अध्यक्ष बनते तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ता।

रद्द हुई थी विधायक दल की बैठक
सीएम बदलने की चर्चाओं के बीच बीते दिन जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई थी। जिसके लिए कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को ऑब्जर्वर और इंचार्ज बनाया था। हालांकि ये बैठक नहीं हो पाई। चर्चा थी कि अशोक गहलोत की जगह पर सचिन पायलट को सीएम बनाया जा सकता है।

पर्यवेक्षकों ने सोनिया गांधी से की मुलाकात
गहलोत खेमे के विधायक पायलट के नाम पर राजी नहीं हैं। इसके विरोध स्वरूप 80 से ज्यादा विधायकों ने स्पीकर को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया। इस पूरे घटनाक्रम के बीच दोनों पर्यवेक्षक, मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन वापस दिल्ली लौट गए थे। आज दोनों नेताओं ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है। अब सबको पार्टी हाईकमान के फैसले का इंतजार है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News