राजस्थान: गहलोत सरकार ने सालासर बालाजी के प्रमुख द्वार को गिराया, ऊपर लगी थी भगवान श्रीराम की मूर्ति...विधानासभा में हंगामा

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 03:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने सोमवार को सालासर-सुजानगढ़ मार्ग पर ‘राम दरबार' स्वागत द्वार तोड़े जाने के मुद्दे को सदन में उठाने की इजाजत नहीं दी। उन्होंने कहा कि जिस कार्य के तहत द्वार को गिराया गया, वह केंद्र का विषय है इसलिए इस पर विधानसभा में चर्चा नहीं हो सकती।

 

उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने सोमवार को शून्यकाल में यह मुद्दा उठाना चाहा तो डॉ जोशी ने उन्हें टोकते हुए कहा, ‘‘जो विषय केंद्र का है उस विषय पर विधानसभा में चर्चा नहीं हो सकती।'' उन्होंने कहा, ‘‘श्रीराम की मूर्ति लगे द्वार को जिस ढंग से गिराया गया, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। आपकी भावना से भारत सरकार को अवगत करवा देंगे लेकिन सदन में इस पर चर्चा नहीं होगी।'' जोशी के अनुसार यह केंद्र सरकार से जुड़ा मामला है क्योंकि द्वार को राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी परियोजना के लिए काम कर रहे केंद्र सरकार के ठेकेदार ने तोड़ा है। 

 

वीडियो वायरल
यह प्रवेश द्वार चुरू जिले में प्रसिद्ध सालासर बालाजी मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर स्थित था और सड़क को मौजूदा दो लेन से चार लेन तक चौड़ा करने के लिए इसे 15 मार्च को ढहा दिया गया। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। भाजपा के नेताओं ने इसे लेकर राज्य की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा है। विधानसभा के बाहर सोमवार को भी कांग्रेस और भाजपा के विधायकों ने एक दूसरे पर निशाना साधा।

 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा कि स्वागत द्वार का निर्माण एक गैर सरकारी संगठन द्वारा किया गया था, जिस पर प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी राम दरबार की मूर्तियां बिना प्राण प्रतिष्ठा के गेट पर रखी गई थी। उन्होंने कहा कि अब सड़क को दो लेन से चार लेन तक चौड़ा किया जा रहा है इसलिए द्वार को तोड़ा गया, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि द्वार को हटाने से पहले मूर्तियों को नहीं हटाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करना हर सरकार और हर अधिकारी की जिम्मेदारी है कि किसी की भावनाएं आहत न हों।''

 

डोटासरा ने आरोप लगाया कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और अन्य नेताओं ने इस मुद्दे पर आंदोलन शुरू करने के लिए सालासर के पुजारियों को फोन किया। उन्होंने भाजपा पर धर्म की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘भाजपा नेता मंदिर के पुजारियों को फोन कर कह रहे हैं कि आप आंदोलन शुरू करें और भाजपा इसे (आंदोलन को) आक्रामक रूप देना चाहती है।'' उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा वालों के पास सिर्फ एक काम बचा है, धर्म के नाम पर लोगों को बांटो। वहीं, भाजपा के विधायक और मुख्य प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा कि जिस तरह से मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया, उससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News