जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हुए PM मोदी

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली की अपनी एक दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। इटली में उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। पीएम मोदी ने इटली से रवाना होते वक्त सोशल मीडिया पोस्ट में कहा,  "अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन में एक बहुत ही अच्छा दिन रहा. विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की।" प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के लोगों और सरकार को उनके "गर्मजोशी से भरी मेहमाननवाजी" के लिए धन्यवाद दिया। 

उन्होंने कहा कि साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है, जो वैश्विक समुदाय को लाभ पहुंचाएं और आने वाली की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाएं।

टेक्नोलॉजी में मोनोपोली पर चर्चा
प्रधानमंत्री ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर विशेष जोर देने के साथ टेक्नोलॉजी में मोनोपोली को खत्म करने के महत्व पर विस्तार से बात की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत एआई पर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले पहले कुछ देशों में से एक है।

कई देशों के नेताओं से मुलाकात
शिखर सम्मेलन से इतर, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों, ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, पोप फ्रांसिस और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित अन्य से मुलाकात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News