प्रधानमंत्री मोदी आज इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए होंगे रवाना, तीसरे कार्यकाल की ये पहली विदेश यात्रा

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 11:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50वें G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली रवाना होने वाले हैं। तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है।इटली ने 14 जून को होने वाले आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत को निमंत्रण दिया। शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे। उम्मीद है कि नेता व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भविष्य में सहयोग की दिशा तय करेंगे।

जी-7 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, इटली, यूरोपीय संघ के साथ-साथ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित सात प्रमुख उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के समूह की बैठक की मेजबानी कर रहा है। इटली के अपुलिया क्षेत्र में आलीशान बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले इस शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध और इज़राइल-हमास संघर्ष सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने की संभावना है। सुलिवन ने कहा, "उन्हें (बिडेन) प्रधानमंत्री मोदी को यहां देखने की उम्मीद है। औपचारिक रूप से उनकी उपस्थिति की पुष्टि करना भारतीयों पर निर्भर है, लेकिन हमारी उम्मीद है कि उन दोनों को एक-दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा।" यह G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी, भारत ने पिछले दस शिखर सम्मेलनों में भाग लिया है। 14 जून को वह आउटरीच सत्र में भी हिस्सा लेंगे, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, "जी7 शांति, सुरक्षा, विकास और पर्यावरण संरक्षण सहित भारत द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों की बढ़ती मान्यता और योगदान की ओर इशारा करता है।" क्वात्रा ने कहा, "जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की भागीदारी से पिछले साल भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के नतीजों का अनुसरण करने और वैश्विक दक्षिण पर केंद्रित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का समय पर अवसर मिलेगा।" इस कार्यकाल में पीएम की पहली विदेश यात्रा से पहले, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह इस साल के जी 7 शिखर सम्मेलन में "अपनी कम होती अंतरराष्ट्रीय छवि को बचाने" के लिए इटली जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News