गरीबों के लिए:सबको घर देने के लिए बजट में 66% का इजाफा, मुफ्त राशन के लिए भी एलान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 02:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए बुधवार को ऐलान किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवंटन को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्यों और शहरों को शहरी नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पिछले वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 48000 करोड़ रुपए दिया गया था। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के समय 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराकर यह सुनिश्चित किया कि देश में कोई व्यक्ति भूखा न रहे। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाए) के तहत गरीब लोगों को नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराने की योजना का क्रियान्वयन कर रही है जिस पर एक जनवरी से शुरू करके दो लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि आम बजट 2023-24 को पिछले बजट की बुनियाद और ‘इंडिया एट 100' के मसौदे पर निर्माण की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह अमृत काल में पहला बजट है। अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट है। सीतारमण जुलाई, 2019 में वित्त मंत्री का पद संभालने के बाद अपना पांचवां पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News