केरल में सामने आया Zika Virus का पहला केस, 24 साल की गर्भवती महिला संक्रमित

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 10:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल में जीका वायरस (Zika virus) का पहला मामला सामने आया है। मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी से 24 साल एक गर्भवती महिला संक्रमित मिली है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने यह जानकारी दी। जॉर्ज ने बताया कि तिरुवनंतपुरम में इस वायरस के 13 संदिग्ध मामले हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) से पुष्टि का इंतजार कर रही है। मंत्री ने कहा कि तिरुवनंतपुरम से 19 नमूने भेजे गए हैं जिनमें डॉक्टर समेत 13 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं, उनके जीका से संक्रमित होने का शक है।

PunjabKesari

महिला तिरुवनंतपुरम के पारसलेन की रहने वाली है। उनका यहां एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने 7 जुलाई को बच्चे को जन्म दिया है। उन्हें बुखार, सिर दर्द और शरीर पर लाल निशान पड़ने की वजह से 28 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में की गई जांच से उनके जीका से संक्रमित होने की पुष्टि हुई तथा नमूने को पुणे के NIV में भेजा गया। महिला की स्थिति संतोषजनक है।

PunjabKesari

महिला ने कहीं की यात्रा की थी या नहीं अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन उनका घर तमिलनाडु सीमा पर है। एक हफ्ते पहले उनकी मां में भी इसी तरह के लक्षण दिखे थे। जीका वायरस से संक्रमित होने के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं, जैसे, बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News