NCERT किताबों के लिए स्कूलों या बुक स्टोरों की निर्भरता खत्म, मिलेगी Online

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2017 - 07:10 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात दी है। एनसीईआरटी ने किताबों की खरीद के लिए अपना आॅनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इसके बाद विद्यार्थियों के लिए दुकानों का चक्कर लगाने की जरूरत खत्म हो जाएगी।
 

एनसीईआरटी के निदेशक हृषिकेश सेनापति के मुताबिक, स्कूलों को अपने संबंधित स्कूल बोर्ड एफिलिएशन नंबर से वेबसाइट http://www.ncertbooks.ncert.gov.in पर लॉग इन करना होगा। 2018-19 सेशन के लिए 8 सितंबर तक ही पोर्टल पर ऑर्डर स्वीकार होगा। आदेश देते समय किसी तरह के भुगतान की जरूरत नहीं होगी।
 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 19,000 से ज्यादा संबद्ध स्कूलों को कहा है कि वह एनसीईआरटी पोर्टल का उपयोग किताबों के आॅर्डर देने के लिए करें, ताकि परिषद समय पर किताबों की उपलब्धता सुनिश्चित कर सके। हालांकि, खुदरा पुस्तक विक्रेता पुस्तकों की बिक्री जारी रख सकेंगे।
 

इसके साथ ही स्कूलों के पास यह विकल्प रहेगा कि वे एनसीईआरटी के नजदीकी विक्रेता या अहमदाबाद, कोलकाता, गुवाहाटी और बेंगलुरु में स्थित क्षेत्रीय उत्पाद एवं वितरण केंद्रों (आरपीडीसी) से पाठ्य पुस्तकें सीधे प्राप्त कर सकते हैं।
 

एनसीईआरटी ने पिछले साल भी स्कूलों को मांग के मुताबिक, किताबें उपलब्ध कराने की तैयारी की थी, लेकिन मांग पहले न मिलने के चलते तमाम स्कूलों को अंतिम समय में किताबें नहीं मिल पाई थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News