नवरात्रों में चलती ट्रेनों में मिलेगा व्रत का खाना, इस तरह कर सकेंगे ऑर्डर...जानिए मेनू में क्या-क्या

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 01:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोग अपने साथ व्रत वाला खाना घर से बनाकर ले जाते थे। अब नवरात्र में सफर के दौरान यात्रियों को ट्रेन में ही व्रत का खाना मिलेगा। भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान व्रत करने वाले लोगों‍ का पूरा ध्‍यान रखेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने यात्रा के दौरान लोगों को नवरात्र स्‍पेशल खाना देने का फैसला किया है। लोग अपना मनपसंद खाना आर्डर देकर सीट पर मंगवा सकेंगे।

 

IRCTC के अनुसार 2 अप्रैल से शुरू होने वाले नवरात्र में सफर के दौरान यात्रियों को व्रत का खाना दिया जाएगा। यात्री अपनी सुविधा अनुसार मनपसंद खाना ई कैटरिंग से या फिर 1323 पर बुक कर सीट पर मंगवा सकेंगे। यह खाना शुद्ध और सात्विक होगा। खाना बनाने में सेंधा नमक इस्‍तेमाल किया जाएगा।

 

चार अलग-अलग तरह की थालियां
लोगों की पसंद को ध्‍यान में रखते हुए चार अलग-अलग तरह की थालियां उपलब्‍ध होंगी। इसकी कीमत 125 रुपए से लेकर 200 रुपए के बीच होने की संभावना है। IRCTC आज इसकी कीमतों को फाइनल कर देगा। यह सुविधा 500 के करीब उन ट्रेनों में उपलब्‍ध होगी, जिनमें IRCTC कैटरिंग की सुविधा दे रही है। व्रत का खाना केवल ट्रेनों में ही मिलेगाा, स्‍टेशनों में IRCTC के स्‍टाल में उपलब्‍ध नहीं होगा।

 

ये होगा मेनू
कुट्टू के पकौड़े, पूड़ी-सब्‍जी, साबूदाना की खिचड़ी, लस्‍सी, फ्रेश जूस ( इसमें नमक,चीनी कुछ भी नहीं होगा), फल, चाय, रबड़ी, ड्राईफूड्स की खीर।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News