रुसी सैना में खत्म की जाए बच्चों की नौकरी, सरकार से परिवार ने लगाई गुहार

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 07:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि लगभग 50 भारतीय नागरिक वर्तमान में रूसी सेना से अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं। इस मुद्दे में, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कई व्यक्तियों ने अपनी शीघ्र बर्खास्तगी को सुनिश्चित करने के लिए उनके परिवार या स्वयं ने भारतीय विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है। इस मामले को मंत्रालय विभिन्न स्तरों पर कार्रवाई कर रहा है।

रुस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने उठाया था मुद्दा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने रूसी दौरे के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। इसके साथ ही, रूसी पक्ष ने हमारे अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। दोनों देशों के बीच भारतीय नागरिकों की समुचित घर वापसी के लिए काम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रूसी दौरे के दौरान रूसी सेना में काम कर रहे भारतीय नागरिकों की नौकरी समाप्त कर उनकी घर वापसी सुनिश्चित करने का वादा किया है। इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुद्दे को उठाने की मांग की है।

मॉस्को से की गई कार्रवाई की मांग
पिछले दिन, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इस मुद्दे पर कहा था कि दोनों देश इस बात पर काम कर रहे हैं कि भारतीय नागरिकों को कितनी जल्दी रूसी सेना से वापस लाया जा सकता है। पिछले महीने, विदेश मंत्रालय ने इस बात पर बताया था कि रूसी सेना में सेवारत भारतीय नागरिकों के मुद्दे पर बहुत चिंता जताई गई है और इसे मास्को से संबंधित कार्रवाई की मांग की गई थी।

10 को लाया गया वापस
इसके पहले विदेश मंत्रालय ने कहा कि था कि हमें सही संख्या के बारे में पता नहीं हैं। फिर भी हमारा अनुमान है कि रूसी सेना में काम करे भारतीय नागरिक लगभग 35 से 50 के बीच होंगे, जिनमें से 10 को वापस लाने में कामयाब रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News