फर्जी वोटर ID विवाद: कांग्रेस के बाद चुनाव आयोग पहुंची भाजपा

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 08:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के राज राजेश्वरी विधानसभा क्षेत्र में एक फ्लैट से 10 हजार फर्जी मतदाता पहचान पत्र मिलने के बाद एक बड़ा विवाद उत्पन्न हो गया है। इसके चलते भाजपा ने चुनाव रद्द करने की मांग करते हुए दावा किया कि इस रैकेट के पीछे कांग्रेस है, जबकि राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप को ‘ झूठ ’ बताते हुए खारिज कर दिया। इस मामले दो लोगों की गिरफ्तार भी हुई है। वहीं कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल के बाद भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने भी निर्वाचन आयोग से मुलाकात की। 

भाजपा ने की चुनाव रद्द करने की मांग 
करीब पौने घंटे की मुलाकात के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि हमने इलेक्शन कमीशन से मांग की है कि राजाराजेश्वरी सीट पर चुनाव को टाल दिया जाए। । उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र मतदाताओं का भरोसा होते हैं और उस भरोसे को बहाल रखने के लिए राजराजेश्वरी सीट का चुनाव रद्द कर देना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने आयोग से यह भी अनुरोध किया कि इस बारे में विभिन्न मीडिया माध्यमों में आयीं रिपोर्टों का भी संज्ञान लें ताकि निष्पक्षता से चुनाव कराना संभव हो सके। उन्होंने कहा कि आयोग को इस बात का पूरा अधिकार है कि वह राज्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकार में हस्तक्षेप करके चुनाव रद्द कर दे। प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय मंत्री के साथ जेपी नड्डा, मुख्तार अब्बास नकवी आनंद प्रधान और एसएस आहलूवालिया शामिल रहे।

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आरोप
वहीं इससे पहले कांग्रेस ने भाजपा पर राज्य में में‘वोटर आई कार्ड’ साजिश रचने तथा राज्य विधानसभा चुनावों के लिए आयकर विभाग समेत विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने आयोग से मुलाकात के बाद बताया कि ज्ञापन में कल रात बेंगलुरू में एक फ्लैट से 9746 वोटर कार्ड बरामद होने की भाजपा की साजिश का ब्यौरा दिया गया है।

इसके अलावा इसमें भाजपा द्वारा आयकर विभाग समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों का विधानसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किये जाने की जानकारी दी गयी है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ साजिश रची जा रही है और उनके आवासों तथा कार्यालयों पर छापेमारी की जा रही है। कर्नाटक में कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद हैंं। उन्होंने इसकी इसकी जांच कराने की मांग की। कांग्रेस नेता ने बताया कि चुनाव आयोग ने पार्टी की शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुना और पूरे मामले पर गौर करने का आश्वासन दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News