D-Street पर मोदी लहर: सेंसेक्स 2,600 अंक उछला, निवेशकों ने जोड़े 11 लाख करोड़ रुपये

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नीत राजग को मजबूत जनादेश मिलने के एग्जिट पोल के नतीजों से भारतीय शेयर बाजार सोमवार को नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए। BSE सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला, 2,178 अंक या 2.94% चढ़कर 76,139 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 50 सुबह 9:17 बजे 579 अंक या 2.57% बढ़कर 23,109 पर कारोबार कर रहा था। सुबह करीब 10:20 बजे सेंसेक्स 2,118.84 अंक ऊपर 76,080.15 पर था, जबकि निफ्टी50 665.60 अंक बढ़कर 23,196.30 पर था। अस्थिरता में तेज गिरावट के कारण व्यापक बाजारों में भी शानदार तेजी देखी गई।

पीएम मोदी के नेतृत्व में बुनियादी ढांचे और विनिर्माण में निवेश जारी रहने की संभावना से निवेशकों की भावनाएं उत्साहित रहीं। यही कारण है कि निफ्टी एनर्जी, निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी रियल्टी शीर्ष लाभ में रहे, प्रत्येक में 4-5% की वृद्धि हुई। बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गया, जिससे निवेशक और अमीर हो गए। पीएसयू बैंक, तेल और गैस, वित्तीय सेवा, धातु, रियल्टी और ऑटो जैसे प्रमुख क्षेत्रों में 3-5% की बढ़त देखी गई।

एग्ज़िट पोल का उत्साह
मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा, "दलाल स्ट्रीट जून में मजबूत शुरुआत के लिए तैयार है, जो आशावादी एग्जिट पोल के नतीजों से प्रेरित है, जिसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की महत्वपूर्ण जीत की भविष्यवाणी की गई है।"

इस बीच, रेलिगेयर ब्रोकिंग के रिटेल रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रवि सिंह ने भी इस बात पर प्रकाश डाला कि सभी एग्जिट पोल बीजेपी की जीत का संकेत दे रहे हैं, जिसका बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

सिंह ने कहा, "हालांकि, चुनाव संबंधी अनिश्चितता से अस्थिरता पैदा हो सकती है। निवेशकों को उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन अगर अंतिम नतीजे एग्जिट पोल के अनुरूप रहते हैं तो संभावित तेजी को लेकर आशावादी बने रहना चाहिए।"

एग्जिट पोल के औसत से संकेत मिलता है कि बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए 4 जून को लोकसभा चुनाव में लगभग 370 सीटें हासिल करेगा।

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, जैसा कि एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की मजबूत जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कठिन भूमि और श्रम सुधारों को लागू करने के लिए राजनीतिक लाभ मिलने की उम्मीद है। निवेशकों को यह भी उम्मीद है कि मोदी प्रशासन भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास जारी रखेगा, एप्पल और टेस्ला जैसी विदेशी कंपनियों को चीन से परे अपने उत्पादन में विविधता लाने के लिए आकर्षित करेगा।

मजबूत जीडीपी वृद्धि
आज की सकारात्मक रैली में योगदान देने वाला एक अन्य कारक पिछले सप्ताह जारी वित्त वर्ष 2024 और चौथी तिमाही के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि संख्या है। जैसा कि पिछले सप्ताह रिपोर्ट किया गया था, मार्च 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि बढ़कर 8.2% हो गई, जो बुनियादी ढांचे पर सरकारी खर्च और रियल एस्टेट में उछाल से प्रेरित है।

तापसे ने कहा, "प्रमुख उत्प्रेरकों में वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान 8.2% से अधिक होना, डॉव जोन्स में 574 अंकों की वृद्धि, सितंबर में दर में कटौती की संभावना बढ़ना, मानसून की शुरुआत में प्रगति और मई में जीएसटी संग्रह में 10% की वृद्धि के साथ 1.73 लाख करोड़ रुपये शामिल हैं।।“


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News