घर में एक कूलर, एक फ्रिज और दो पंखे, बिजली का बिल आया 3.9 लाख, पूरा परिवार सदमें में...

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गर्मी के मौसम में बिजली बिल एक बड़ी चिंता का विषय है, देश भर में कई लोग अत्यधिक बिलों की शिकायत करते हैं। हाल ही की एक घटना में, उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक परिवार लगभग 3.9 लाख रु. का बिजली बिल पाकर हैरान रह गया। इस घर में घरेलू उपयोग के लिए एक कूलर, एक फ्रिज और दो पंखे शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बाद में स्पष्ट किया कि बढ़ा हुआ बिल उनकी तकनीकी त्रुटि के कारण था।

पीड़ित गृहस्वामी चन्द्रशेखर को पिछले कुछ महीनों से कोई बिल नहीं मिला था। जब वह अंततः स्थानीय बिजली कार्यालय में गया, तो अप्रत्याशित रूप से इतनी अधिक राशि देखकर वह दंग रह गया।

कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (Kesco) के प्रवक्ता श्रीकांत रंगीला ने बताया कि, विभाग को इस मुद्दे के बारे में पता था और उन्होंने पुष्टि की कि बिलिंग प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी के कारण उच्च बिल उत्पन्न हुआ था। उन्होंने यह भी गारंटी दी कि समस्या का समाधान हो जायेगा और उपभोक्ता को अधिक बिल नहीं देना पड़ेगा। रंगीला ने साथ ही बताया कि, Kesco के सर्वर में किए गए बदलाव के कारण कुछ बिजली मीटरों में तकनीकी खराबी आई है। 

मिली जानकारी के अनुसार, चन्द्रशेखर संजय नगर, फूलबाग में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहते हैं। वह मासिक महज 9000 रुपये सैलरी पर काम करते है।  उनके लिए इतनी बड़ी रकम चुकाना असंभव है।  जब परिवार को 3.9 लाख रुपये का बिल मिला, उन्हें इसे सही करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी.. बिजली विभाग के अधिकारी ने उनकी शिकायत सुनने को राजी नहीं थे जिसे उनका पूरा परिवार सदमें में था। फिलहाल बिजली विभाग ने अपनी गलती मान ली है और इस समस्या का समाधान के लिए आश्वासन दिया है।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News