चुनाव आयोग ने किया उपचुनावों का ऐलान, इस दिन होगी लोकसभा की 3 और विधानसभा की 30 सीटों पर वोटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्ली-  चुनाव आयोग ने उपचुनावों का ऐलान कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि तीन लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों में 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। मतगणना दो नवंबर को होगी। जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं।

वहीं, 14 राज्यों में 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। असम में पांच विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में एक-एक सीट पर उपचुनाव होंगे। 


 

By-elections to three Parliamentary Constituencies of UT of Dadra & Nagar Haveli and Daman & Diu, Madhya Pradesh and Himachal Pradesh and 30 Assembly constituencies of various States to be held on 30th October: Election Commission

— ANI (@ANI) September 28, 2021

 

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है और सभी तथ्यों एवं परिस्थितियों पर गौर करते हुए केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव और मध्य प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश में तीन संसदीय सीटों पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। 

इसके अलावा विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया है।'' निर्वाचन आयोग ने चार सितंबर को पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट तथा उन तीन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी जहां चुनाव ‘‘स्थगित'' करने पड़े थे। इनमें पश्चिम बंगाल की दो और ओडिशा की एक सीट शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News