चुनावी बॉन्ड पर हमें SBI से डिटेल मिल गई है, सही समय आने पर साझा करेंगे जानकारी: CEC ने कहा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने बुधवार को यहां कहा कि निर्वाचन आयोग को भारतीय स्टेट बैंक से चुनावी बॉन्ड से संबंधित विवरण प्राप्त हो गया है और समय आने पर सभी प्रासंगिक जानकारियां साझा की जाएंगी। उच्चतम न्यायालय ने एसबीआई को 12 अप्रैल, 2019 से खरीदे गए चुनावी बॉन्ड का विवरण निर्वाचन आयोग को सौंपने का निर्देश दिया था, जिसके बाद आयोग की तरफ से यह बयान जारी किया गया है।

सही समय पर करेंगे खुलासा
एसबीआई, चुनावी बॉन्ड जारी करने के लिए अधिकृत वित्तीय संस्थान है। कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''एसबीआई को 12 मार्च तक विवरण सौंपना था। उन्होंने हमें समय पर विवरण दे दिया। मैं वापस जाऊंगा और विवरण को देखूंगा और निश्चित रूप से समय आने पर इसका खुलासा किया जाएगा।'' कुमार, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को यहां पहुंचे।

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार
सीईसी ने कहा, ''हम 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बिल्कुल तैयार हैं। हम देश भर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करेंगे। हम जम्मू-कश्मीर सहित देश भर के मतदाताओं से 'लोकतंत्र के त्योहार' में उत्साहपूर्वक भाग लेने का अनुरोध करते हैं।'' उन्होंने कहा कि फर्जी खबरों की रोकथाम के लिए सभी जिलों में सोशल मीडिया प्रकोष्ठ स्थापित किये जाएंगे।

केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी
उन्होंने कहा, ''सभी उम्मीदवारों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाएगी और केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी।'' कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 'वॉलेट' के माध्यम से ऑनलाइन नकद अंतरण पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांगजनों को जम्मू-कश्मीर में घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News