1994 में दादा द्वारा मात्र 500 रुपए में खरीदे गए SBI के शेयर की कीमत देख पोते के उड़े होश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 02, 2024 - 01:04 PM (IST)

मुंबई: एक व्यक्ति को 1994 में अपने दादा द्वारा खरीदे गए शेयर मिले, जिसकी वर्तमान में कीमत देख उसके होश उड़े गए। उसे 1994 में खरीदे गए SBI के शेयर में करीब 750% लाभ मिली। इस शख्स ने इक्विटी रखने की पावर शेयरों के वर्तमान मूल्यांकन को साझा करने के लिए एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

डॉ. तन्मय मोतीवाला ने एक्स पर नेटिज़न्स को बताया कि उन्हें भारतीय स्टेट बैंक का एक शेयर प्रमाणपत्र मिला है। यह प्रमाणपत्र उनके दादा  का था, जिन्होंने 1994 में 500 रुपये के एसबीआई शेयर खरीदे थे। सर्टिफिकेट की फोटो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, 'इक्विटी रखने की ताकत मेरे दादा जी ने 1994 में 500 रुपये के एसबीआई शेयर खरीदे थे। वे इसके बारे में भूल गए थे। दरअसल, उन्हें पता ही नहीं था कि उन्होंने इसे क्यों खरीदा और क्या उन्होंने इसे अपने पास रखा भी था। मुझे अपने परिवार की संपत्ति को एक जगह समेकित करते समय ऐसे कुछ प्रमाणपत्र मिले।  
 
मोतीवाला ने आगे कहा, “इतने सारे लोगों ने वर्तमान में इसके मूल्यांकन के बारे में पूछा? लाभांश को छोड़कर यह लगभग 3.75L है। कोई बड़ी रकम नहीं, लेकिन हां, 30 वर्षों में 750 गुना सचमुच बड़ी इंवेस्टमेंट है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने अपने पारिवारिक स्टॉक प्रमाणपत्रों को डीमैट में कैसे परिवर्तित किया? ऐसा लगता है जैसे बहुत से लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। हमने वास्तव में एक सलाहकार/सलाहकार की मदद ली। क्योंकि यह प्रक्रिया अपने आप में बहुत लंबी है (नाम, पता, हस्ताक्षर बेमेल आदि आदि में वर्तनी की त्रुटियां हो सकती हैं) यहां तक ​​कि एक सलाहकार के साथ भी इसमें समय लगा लेकिन हम अधिकांश प्रमाणपत्रों के लिए ऐसा करने में सक्षम हैं। हमने इसे अपने गृह नगर में उसकी उपलब्धता के आधार पर चुना।

नेटिज़ेंस ने अपने विचार साझा करने के लिए एक्स का सहारा लिया। कुछ लोगों ने सोचा कि मनुष्य का मूल्यांकन ग़लत हो सकता है। एक ने लिखा, “यह 3.75L कैसा है? आपके पास 50 शेयर हैं, मान लीजिए प्रति शेयर कीमत 750 है, तो 50×750 = 37500₹। 

इस बीच, कुछ अन्य लोगों ने भी इसी तरह के अनुभवों के बारे में बात की। एक नेटिज़न ने कहा, "मेरे पास अपने नाम पर रिलायंस के शेयर हैं जो लगभग उसी समय 1000 रुपये की मामूली राशि में खरीदे गए थे और अब उनकी कीमत 4 लाख से अधिक है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News