मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने कारोबारी को किया गिरफ्तार, लगे बड़े आरोप

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में धन शोधन रोधी कानून के तहत कोलकाता के एक कारोबारी को गिरफ्तार किया। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कौशिक कुमार नाथ को 30 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और कोलकाता में विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत ने उसे 10 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

बयान में कहा गया है कि नाथ ने ‘जाली और मनगढ़ंत' दस्तावेज जमा कर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से ऋण सुविधाओं का लाभ उठाया। इसमें कहा गया है, “ऋण सुविधाओं की आड़ में प्राप्त धन को नकद में निकाला गया और जिस काम के लिए ऋण मंजूर हुआ था उसके अलावा किसी अन्य मकसद के लिए उपयोग किया गया।” ईडी ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के साथ करीब 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई।

नाथ के खिलाफ धन शोधन का मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर कम से कम चार प्राथमिकियों और आरोप पत्रों से उपजा है। इसके अलावा मुंबई पुलिस अपराध शाखा द्वारा उसके खिलाफ दर्ज एक मामले पर भी इसमें संज्ञान लिया गया है। ईडी ने कहा, “नाथ बार-बार अपनी पहचान बदल रहा था और बैंकों को धोखा दे रहा था। हाल ही में उसने अपना ठिकाना मुंबई स्थानांतरित कर लिया था और वहां इस तरह की आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा।” एजेंसी ने कहा कि इस मामले में 3.68 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी कुर्क की गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News