डूसू ने DU में लगाई सावरकर, भगत सिंह, सुभाष चंद्र की प्रतिमाएं

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 05:30 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष शक्ति सिंह द्वारा विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैम्पस स्थित आर्ट फैकल्टी के मुख्यद्वार के पास वीर सावरकर, भगत सिंह और सुभाष चंद्र बोस की मूर्तियां स्थापित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन से इजाजत नहीं ली गई थी। बाद में पूरा दिन इनको लेकर विरोध होता रहा। एबीवीपी को छोड़कर अन्य छात्र संगठनों ने इन मूर्तियों का विरोध शुरू कर दिया है। 

इस मामले पर डूसू अध्यक्ष शक्ति सिंह ने बताया कि हम पिछले साल चुनाव जीतने के बाद से ही भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस और वीर सावरकर की मूर्तियों को परिसर में स्थापित करने की मांग कर रहे थे। इस संबंध में डूसू की तरफ से तीन बार विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र लिखा जा चुके हैं, लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई जवाब नहीं मिल रहा। 

उन्होंने बताया कि डूसू अध्यक्ष के रूप में बुधवार को मेरे कार्यकाल का संभवत: अंतिम दिन है और हम अपनी इस मांग को पूरी करना चाहते थे। इसलिए हमने मंगलवार को ही इन मूर्तियों को स्थापित कर दिया। उन्होंने बताया कि अगर डीयू प्रशासन हमें मूर्तियों को लगाने के लिए कोई और जगह आबंटित करता है तो हम इन मूर्तियों को वहां जाकर स्थापित कर देंगे लेकिन ऐसे किसी भी कीमत पर डीयू परिसर से हटेंगी नहीं। 

शक्ति ने बताया कि इन स्वतंत्रता सेनानियों से हमारे विद्यार्थी प्रेरणा लेंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के व्यक्तिगत अनुदान से इन मूर्तियों को बनाया गया है। मूर्तियां दिल्ली में ही बनाई गई हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने बताया कि हमारी और डूसू की तरफ से लगातार तीन महापुरुषों की मूर्तियों को डीयू परिसर में स्थापित करने के लिए विवि में जगह और इजाजत मांगी जा रही थी। मगर प्रशासन ने हमारी मांग पर आज तक ध्यान नहीं दिया। इसलिए हमें मजबूरी में यह कदम उठाना पड़ा है। प्रशासन की ओर से जो जगह बताई जाएगी, हम इन मूर्तियों को वहीं स्थापित कर देंगे। 

वहीं, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष अक्षय लाकड़ा ने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह और सुभाष चंद्र बोस के जरिए वीर सावरकर को वीर साबित करने का एबीवीपी का यह असफल प्रयास था। हम इसकी घोर निंदा करते हैं। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), की अध्यक्ष कवलप्रीत कौर ने कहा कि हम डूसू के सावरकर मॉडल को खारिज करते हैं और डीयू प्रशासन से मांग करते हैं कि वे गैरकानूनी रूप से परिसर में मूर्तियों को स्थापित करने वाले के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News