दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार का फैसला, सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 03:12 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में प्रदूषण की गंभीरत और हवा की बिगड़ती गुणवत्ता को देखते हुए सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली में पराली के बढ़ते धुएं के चलते प्रदूषण का स्तर बहुत ज़्यादा बढ़ गया है इसलिए सरकार ने निर्णय लिया कि दिल्ली के सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे। बच्चों के अभिभावकों ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल को ट्वीट कर स्कूलों मे छुट्टियां घोषित करने को कहा था। वहीं इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल ने आज दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए पांच नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया।

PunjabKesari

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने प्रदूषण के ‘ बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंचने पर पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया। ईपीसीए के अध्यक्ष भूरे लाल ने उत्तर प्रदेश , हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि गुरुवार रात दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई और वह अब ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है। उन्होंने पत्र में कहा कि हम इसे एक जन स्वास्थ्य आपातकाल की तरह ले रहे हैं क्योंकि वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव होगा, विशेषकर बच्चों के स्वास्थ्य पर ..।''

PunjabKesari

वहीं केजरीवाल ने भी दिल्ली सरकार ने निजी और सरकारी स्कूलों के बच्चों को बांटने के लिए 50 लाख ‘एन95' मास्क खरीदे हैं। दिल्ली सीएम ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली के कारण दिल्ली में प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने बच्चों से कहा, ‘‘कृपया कैप्टन अंकल और खट्टर अंकल को पत्र लिखें और कहें ‘कृपया हमारी सेहत का ध्यान रखे'।'' उन्होंने खुद भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बच्चों की सेहत के बारे में सोचने और पराली जलाने से रोकने के लिए कदम उठाने की अपील भी की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News