दिल्ली समेत इन राज्यों में 1 महीने के लिए बंद रहेंगे स्कूल, बच्चों की होगी मौज

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 04:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मई के महीने में भारत के कई राज्यों में तापमान बढ़कर 40 डिग्री से अधिक हो गया है, जिससे गर्मी के कारण छात्रों को बचाव के लिए समर वेकेशन की घोषणा की गई है। इस साल यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली एनसीआर समेत ज्यादातर राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी कर दिया है। बढ़ती गर्मी के चलते कई राज्यों में स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है और कई में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। हालांकि, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में गर्मी के चलते कई राज्यों में अप्रैल से ही स्कूल टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया था। यहां जानिए कुछ राज्यों के स्कूल बंद करने की तारीखों के बारे में:

PunjabKesari

1. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh):
उत्तर प्रदेश में 13 या 15 मई से ज्यादातर जिलों में कम से कम 1 महीने के लिए स्कूल बंद कर दिए जाएंगे। छात्रों को इस समय में आराम और सुरक्षा की सुविधा दी जाएगी यानी के मौसम की स्थिति को देखते हुए समर वेकेशन को कम या ज्यादा भी किया जा सकता है। फिलहाल के लिए स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है। 

PunjabKesari

2. राजस्थान (Rajasthan):
राजस्थान की राजधानी जयपुर में 17 मई, 2024 से समर वेकेशन शुरू हो जाएगा। इस अवधि में सरकारी और निजी स्कूलों में 17 मई से 23 जून तक अवकाश रहेगा। इसके अलावा इस अवधि में कई जगहों पर समर कैंप आयोजित किए जाएंगे। बच्चे समर कैंप में शामिल होकर नई एक्टिविटीज सीख सकते हैं।

PunjabKesari

3. दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR):
दिल्ली एनसीआर में भी तापमान के बढ़ने के कारण स्कूलों को 1 मई को बंद कर दिया गया है। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही समर वेकेशन की तारीख घोषित की जाएगी। इस तरह से, गर्मियों के महीनों में छात्रों को स्कूल बंद करने के फैसले से उन्हें गर्मी की चपेट से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News