स्कूली बच्चों की मौज, इतने दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल, लू के चलते इस राज्य सरकार ने लिया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 04:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: त्रिपुरा में लू की स्थिति के मद्देनजर सरकार ने आदेश जारी किया है कि राज्य के सभी स्कूल 24 से 27 अप्रैल तक बंद रहेंगे। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन के मुताबिक, त्रिपुरा में बुधवार को तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। विभाग के मुताबिक, इस पूर्वोत्तर राज्य में चालू सप्ताह के अंत तक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

शिक्षा (स्कूल) विभाग के अतिरिक्त सचिव एन. सी. शर्मा ने बताया, ‘‘सभी सरकारी, सरकार से सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों को 24 से 27 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।'' एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पूरा राज्य लू की चपेट में है और यह स्थिति कुछ और दिनों तक जारी रहेगी। इस लू और उमस भरे मौसम को देखते हुए त्रिपुरा सरकार ने इसे राज्य की दृष्टि से विशिष्ट आपदा घोषित किया है।'' उन्होंने बताया कि जिला-स्तरीय आपदा प्रबंधन अधिकारियों को जनता के बीच जागरूकता फैलाने की सलाह दी गई है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘जिला प्रशासन को आपात केंद्रों को सक्रिय करने व त्वरित प्रतिक्रिया दलों को अलर्ट रहने को कहा गया है।'' उन्होंने बताया कि राज्य के लोगों की सुरक्षा के लिए सभी क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। अधिकारी ने बताया कि राजस्व विभाग ने एक परामर्श जारी कर लोगों को विशेषतौर पर, पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक धूप में बाहर नहीं निकलने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News