आपकी तरफ देख रहा हर कुत्ता कुछ कहता है!

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 07:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

प्राचीन काल से लेकर आज के आधुनिक युग तक शिक्षित-अशिक्षित लोग शुभ-अशुभ और शकुन-अपशकुन पर विचार करते आएं हैं। इन मान्यताओं को जानवरों के साथ भी जोड़ा जाता है। शकुन शास्त्र में कुत्ते को शकुन रत्न माना जाता है। घर में कुत्ते पारिवारिक सदस्यों की तरह ही रहते हैं और उनके प्यार व अपनत्व से इंसानों को करीब से जानने लगते हैं। तो आईए जानें कुत्ता क्या संकेत देता है आपको-

PunjabKesari Dog good luck

खलिहान या अनाज संग्रह के स्थान को कुत्ता अपने पंजों से खोदे तो इसे धन प्राप्ति का संकेत माना गया है।

कुत्ता रोटी का टुकड़ा या वस्त्र मुंह में लेकर आपकी तरफ आता दिखाई दे तो भी धन मिलने की संभावना रहती है।

अगर कुत्ता आपके पैरों पर लोटने लगे या प्रसन्न दिखे तो कार्य सफल होगा।

संतान प्राप्ति के इच्छुक पुरुष-महिला को कुत्ता घर के बाहर से आता हुआ मुंह में फल या सब्जी का टुकड़ा डाले मिले तो पुत्र प्राप्ति की सूचना है।

PunjabKesari Dog good luck

यदि उस समय आप कुछ और सोच रहे हों और कुत्ता अपना सिर पिछले पंजे से खुजलाए तो अपना मनोरथ पूरा हुआ मानें। जमीन-जायदाद खरीदने की सोच रहे हों तो समझिए सौदा लाभदायक होगा।

कुत्ते के पास चंद्र ग्रह का आभास करने की शक्ति होती है, जिसे सोमतत्व कहते हैं। सोमतत्व से अनिष्ट होने की सूचना भी कुत्ता अपने मालिक या परिवार के सदस्यों को देता है।

कलियुग में शुभ कम व अशुभ ही ज्यादा घटता है, इसलिए कुत्ते के हाव-भाव को जानकर आपको सचेत रहना चाहिए क्योंकि कुत्ते की शक्ति को नहीं झुठलाया जा सकता।

PunjabKesari Dog good luck

कुत्ते में अपने स्वामी का भला करने की दैवीय शक्ति होती है। यदि आप किसी कार्य को शुरू करने की सोच रहे हों और कुत्ता अपने बाएं पैर से अपने बाईं ओर खुजलाए तो जान जाइए कि आपका कार्य या मनोरथ पूरा नहीं होगा इसलिए कार्य की सफलता के लिए तुरंत उपाय करें।

कुत्ता उल्टी करे तो अशुभ घटने की सूचना होती है। परीक्षा या साक्षात्कार के लिए जाते समय विद्यार्थी के बाईं ओर से कुत्ता गुजरे तो विफलता मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News