ताइवान में भूकंप आने से पहले ही कुत्ते ने भांप लिया था खतरा...अपने मालिकों को कर दिया था सचेत,देखें CCTV

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 09:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  एक कुत्ते द्वारा ताइवान में आए भूकंप की अद्भुत भविष्यवाणी को कैद करने वाले वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है। विशेषज्ञों का दावा है कि सभी जानवरों के पास छठी इंद्रिय होती है जो उन्हें ऐसी चीजें देखने या सुनने में मदद करती है जो शायद एक इंसान नहीं कर पाता। पहले भी ऐसे मामले सामने आए हैं जब पालतू जानवर परिवारों को बिजली की आग के बारे में सचेत करते हैं। 

यह हालिया वीडियो उनकी बेजोड़ प्रवृत्ति का एक और उदाहरण है। यह वीडियो हाल ही में एक्स पर साझा किया गया था और इसमें कथित तौर पर एक पालतू कुत्ते को 3 अप्रैल को ताइवान में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप को महसूस करते हुए दिखाया गया है।

एक्स यूजर  द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, एक छोटे कुत्ते को सोफे पर आराम करते हुए देखा जा सकता है, जब वह अचानक कंबल से अपना सिर बाहर निकालता है, फर्श पर कूदता है और घर के दूसरी तरफ के एक कमरे में भाग जाता है।

वह जल्द ही बाहर भागता हुआ आता है, उसके पीछे तीन लोग आते हैं जो एक-एक करके एक मेज के नीचे छिप जाते हैं। अपने परिवार को लिविंग रूम में देखने के बाद, बहादुर छोटा कुत्ता फिर से सोफे पर बैठ जाता है। तभी वीडियो कट जाता है। एक्स पर पोस्ट के साथ दिए गए कैप्शन के अनुसार, कुत्ते को ताइवान में भूकंप आने से कुछ सेकंड पहले ही भूकंप का एहसास हो गया था और वह अपने परिवार के पास पहुंच गया और उन्हें कुछ अनमोल पलों की जानकारी दी।

एक यूजर ने बताया, “ यह वास्तव में उल्लेखनीय है कि कैसे कुत्ते जैसे जानवर प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के रूप में काम कर सकते हैं, संभावित रूप से अपने मालिकों को सचेत करके और उन्हें एहतियाती कदम उठाने का समय देकर जीवन बचाने में मदद कर सकते हैं।

एक ने लिखा, “वाह, कुत्ते वास्तव में मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त हैं! बेहतर होगा कि मेरी बातें अधिक बार सुनना शुरू करें!” दूसरे ने लिखा। "अविश्वसनीय। "  ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News