500 और 1000 रुपये के नोट बन्द होने से हैं परेशान, ये टिप्स आएंगे आपके काम

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2016 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काले धन और नकली करेंसी को रोकने के लिए 500 और 1000 रुपये के करेंसी के नोटों का चलन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। जो लोग 500 और 1000 के नोट अपने पास रखे हैं उन्‍हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपकी राशि पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन जब तक आपके पास नए नोट नहीं आ जाते हैं तब तक आप परेशानी से निजात पाने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं। 

ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कार्ड से करें :
इसके अलावा किसी दिक्कत से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कार्ड के जरिए करें। या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें। ऐसे में आपके पास 500 और 1000 रुपए के अलावा जो नोट हैं, वह किसी इमरजेंसी सिचुएशन में काम आएंगे।

बड़े लेनदेन के लिए करे चेक और ड्राफ्ट का इस्तेमाल :
सरकार द्वारा किये गये इस बड़े फैसले से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। किसी भी बड़े मौद्रिक लेनदेन के लिए बैंको में सभी प्रकार के चेक और ड्राफ्ट के माध्यम से स्वीकारे जायेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग और ई वॉलेट का करें इस्तेमाल :
लोगों अब अपनी खरीदादरी के लिए अधिक से अधिक इंटरनेट बैंकिंग और पेटीएम के माध्यम से खुदरा स्थानों पैसे का लेनदेन आसानी से कर सकते है। जनरल स्टोर, पेट्रोल पंप और छोटे बड़े स्टोर मोबाइल के माध्यम से इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

जल्द ही बाज़ार में आएंगे नए नोट :
इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि 500 और 2000 रुपए के नोट बाजार में 10 दिसंबर से सरकार लाने की तैयारी में भी है। ऐसे में पुराने नोट हटने के बाद नए नोट आपको बाजार में मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News